राष्ट्रीय राजधानी को बारिश से भी नहीं मिली प्रदूषण से राहत, जानें AQI…

नोएडा-दिल्ली में मौसम ने ली करवट : राष्ट्रीय राजधानी को बारिश से भी नहीं मिली प्रदूषण से राहत, जानें AQI…

राष्ट्रीय राजधानी को बारिश से भी नहीं मिली प्रदूषण से राहत, जानें AQI…

Tricity Today | Symbolic

Noida News (अंकित दहिया) : दिल्ली एनसीआर में मंगलवार की सुबह से रुक-रुक कर हो रही बूंदाबांदी ने ठंड का अहसास तो करा दिया, लेकिन वह प्रदूषण को मात देने में नाकाम रही। बदलता मौसम लोगों की उम्मीदों पर कुछ ज्यादा खरा नहीं उतर पाया है। दिल्ली में बारिश के अलर्ट से खुशखबरी मिलने की संभावना थी। सबको लगा था कि बारिश के कारण प्रदूषण से राहत मिलेगी। मौसम में बदलाव आया, कुछ ठंड का अहसास हुआ। लेकिन, प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अब भी वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में है।

दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई मंगलवार को भी गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। रविवार से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। हालांकि सोमवार को हल्की बारिश के कारण वायु गुणवत्ता में मंगलवार को कुछ सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में सुबह 400 एक्यूआई से शाम तक 312 तक पहुंच गया है। लेकिन, अब भी खराब श्रेणी में है।
 
कोहरा छाये रहने की संभावना

 मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। दिल्ली के अलावा एनसीआर के इलाकों में भी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में रात को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। आसमान में 29 प्रतिशत बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। अगले कुछ दिनों तक कोहरा छाए रहने का भी पूर्वानुमान है।

सांस की समस्याओं से सावधान रहने की जरूरत
ऐसे मौसम में नाइट्रोजन डाईऑक्साइड के उच्च स्तर में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ने की आशंका बनी रहती है। खांसी और सांस लेने में कठिनाई सामान्य और अधिक गंभीर समस्याएं हैं। सल्फर डाईऑक्साइड के संपर्क में आने से गले, आंखों में जलन और अस्थमा के साथ-साथ क्रोनिक ब्रोंकाइटिस हो सकता है। इसलिए सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी जा रही है।

दिल्ली एनसीआर में मंगलवार की शाम का AQI
  1. फरीदाबाद AQI-250
  2. दिल्ली AQI-312
  3. गुरुग्राम AQI-196
  4. नोएडा AQI-261
  5. गाजियाबाद AQI-250

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.