Noida News: अडाणी ग्रुप शहर में बनाएगा विश्वस्तरीय डेटा सेंटर, हजारों को मिलेगा रोजगार, इस बड़ी कंपनी से हुआ करार

अडाणी ग्रुप शहर में बनाएगा विश्वस्तरीय डेटा सेंटर, हजारों को मिलेगा रोजगार, इस बड़ी कंपनी से हुआ करार

Social Media | अडाणी इंटरप्राइजेज नोएडा में नया सेंटर स्थापित करेगी

मंगलवार का दिन नोएडा के लिहाज से बेहद खास रहा। देश के प्रमुख उद्योगपति गौतम अडाणी नोएडा में एक विश्वस्तरीय डाटा सेंटर स्थापित करेंगे। इसके लिए अदाणी इंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली आनुषंगिक कंपनी डीसी डेवलपमेंट, चेन्नई और अमेरिका की मशहूर एजकॉनेक्स की सहयोगी कंपनी एजकॉनेक्स यूरोप के बीच करार पर हस्ताक्षर कर लिया गया है। इससे नोएडा में एक और बड़ा डेटा सेंटर स्थापित होगा। इस नई यूनिट की स्थापना के बाद हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही शहर के विकास को बल मिलेगा। इस सेंटर को विकसित करने का काम शुरू हो गया है।

बताते चलें कि इससे पहले भी गौतमबुद्ध नगर में जापान और देश के प्रमुख उद्योगपति डेटा सेंटर बनाने की घोषणा कर चुके हैं। अडाणी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन गौतम अडाणी ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी देश भर में डेटा केंद्र विकसित करने और संचालित करने के लिये अमेरिका की कंपनी एजकॉनेक्स के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने का करार किया है। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को इस खास करार के बारे में सूचना दी। इसके बाद अडाणी ग्रूप के शेयरों में भारी उछाल देखने को मिला। 

निर्माण कार्य शुरू
जारी बयान में कहा गया है कि संयुक्त उपक्रम का लक्ष्य अगले एक दशक में एक जीडब्ल्यू डेटा केंद्र क्षमता विकसित करना है। संयुक्त उपक्रम अडाणी कॉनेक्स जेवी भारत में हाइपरस्केल डेटा सेंटर का नेटवर्क तैयार करने पर ध्यान देगी। इसकी शुरुआत चेन्नई, नवी मुंबई, नोएडा, विशाखापत्तनम और हैदराबाद से की जायेगी। दोनों कंपनियों ने कहा है कि इन सभी केंद्रों पर विकास और निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। हालांकि कंपनियों ने निवेश के आंकड़ों की जानकारी नहीं दी।

देश की जरूरत है
अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि भारत में अभी डेटा सब्सक्राइब करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है। ऐसे में क्लाउड, कंटेट, नेटवर्क, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), 5जी, कृत्रिम मेधा (एआई) और उपक्रमों की जरूरतों को पूरा करने के लिये देश में डेटा केंद्र बुनियादी आवश्यकता है। हमारा मकसद उस स्पेस को भरकर लोगों को कम दाम में बेहतरीन सुविधाएं देना है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.