जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कैसा चल रहा है, यह देखेगी देश की नामचीन संस्था

Jewar Airport : जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कैसा चल रहा है, यह देखेगी देश की नामचीन संस्था

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कैसा चल रहा है, यह देखेगी देश की नामचीन संस्था

Tricity Today | सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने किया एग्रीमेंट

Greater Noida News : जेवर में बन रहे देश के सबसे बड़े नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) का निर्माण शुरू हो चुका है। निर्माण करने का ठेका ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सौंपा गया है। निर्माण करने वाली एजेंसी देश की नामचीन कंपनी टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड है। एयरपोर्ट का काम कैसा चल रहा है, अब यह देखने की जिम्मेदारी भी देश की बड़ी संस्था इंजीनियर इंडिया लिमिटेड (Engineers India Limited) को सौंपी गई है। इसके लिए शुक्रवार को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह और ईआईएल के महाप्रबंधक मुकेश मीणा ने एग्रीमेंट पर दस्तखत किए हैं। ईआईएल नियमित रूप से प्रोजेक्ट पर नजर रखेगी और समय-समय पर प्रोग्रेस रिपोर्ट यमुना अथॉरिटी को देगी। यमुना अथॉरिटी यह रिपोर्ट सरकार को भेजती रहेगी।

आईसीएडी एयरपोर्ट को बनाएगी डिजिटल
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड को सिविल वर्क आवंटित किया गया है। यह एयरपोर्ट पूरी तरह से डिजिटल होगा। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू हो गई है। वाईआईएपीएल ने मास्टर सिस्टम इंटीग्रेटर (एमएसआई) सलाहकार के रूप में आईसीएडी से समझौता किया है। दुनिया में डिजिटल हवाई अड्डे के निर्माण के लिए आईसीएडी की एक अलग पहचान है। 

टाटा प्रोजेक्ट्स को मिला निर्माण का जिम्मा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर निर्माण कार्य का जिम्मा टाटा प्रोजेक्ट्स को मिला है। टाटा प्रोजेक्ट्स रनवे और काफी निर्माण कार्य करेगी। कुछ दिनों पहले टाटा गोल्ड सीपी अरोड़ा एलएलपी के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर भूमि पूजन किया और कार्य शुरू किया। टाटा प्रोजेक्ट्स इस वक्त दिल्ली में संसद भवन की नई इमारत, मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक, ईस्टर्न और वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर के अलावा मुंबई, पुणे, दिल्ली, लखनऊ, अहमदाबाद और चेन्नई में मेट्रो परियोजनाओं पर काम कर रही है।

पिछले साल 25 नवम्बर को नरेंद्र मोदी ने किया शिलान्यास
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 25 नंवबर को जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी। इस प्रोजेक्ट को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बनाया जा रहा है। ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी पहले चरण में 5,700 करोड़ रुपए निवेश कर रही है। इस एयरपोर्ट के 2024 में शुरू होने की उम्मीद है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.