जेवर हवाईअड्डे के लिए नोएडा अथॉरिटी ने 757 करोड़ रुपए मंजूर किए, देश की सबसे बड़ी परियोजना में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की

BIG BREAKING : जेवर हवाईअड्डे के लिए नोएडा अथॉरिटी ने 757 करोड़ रुपए मंजूर किए, देश की सबसे बड़ी परियोजना में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की

जेवर हवाईअड्डे के लिए नोएडा अथॉरिटी ने 757 करोड़ रुपए मंजूर किए, देश की सबसे बड़ी परियोजना में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर बड़ा फैसला लिया है। यह प्रस्ताव सोमवार को नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में रखा गया। जिसे मंजूरी दे दी गई है। इस प्रस्ताव के तहत अथॉरिटी ने जेवर हवाईअड्डे के लिए 756 करोड़,70 लाख, 05 हजार, 611 रुपये की मंजूरी दी है। यह पैसा हवाईअड्डे के पहले और दूसरे चरण के विकास पर खर्च किया जाएगा। इस भारी-भरकम बजट के बदले नोएडा अथॉरिटी को देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे में बड़ी हिस्सेदारी मिली है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 37.5% की हिस्सेदारी
नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया, "जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना और विकास के लिए एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी का गठन किया गया है। इस ज्वाइंट वेंचर कंपनी में नोएडा प्राधिकरण की हिस्सेदारी 37.5% है। देश के इस मेगा प्रोजेक्ट में अपनी अंशधारिता के सापेक्ष पहले और दूसरे चरण के विकास पर प्राधिकरण 756 करोड़, 60 लाख, 05 हजार, 611 रुपये खर्च करेगा। यह धनराशि जारी करने के लिए बोर्ड के सामने प्रस्ताव रखा गया। जिसे मंजूरी मिल गई है।

सरकारी हिस्सेदारों में नोएडा अथॉरिटी शामिल
जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पीपीपी मॉडल पर बनाया जा रहा है। इस मेगा प्रोजेक्ट के दो हिस्सेदार निकाय हैं। एक तरफ सरकारी हिस्सेदार हैं। जिनमें उत्तर प्रदेश सरकार, नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी शामिल हैं। राज्य सरकार और नोएडा अथॉरिटी में प्रत्येक की हिस्सेदारी 37.5% है। इसी तरह ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी में हरेक के पास 12.5% शेयर हैं। इसी हिस्सेदारी के आधार पर इन चारों सरकारी हिस्सेदारों को निवेश करना है। दूसरी तरफ प्राइवेट पार्टनर हैं। जिनमें ज्यूरिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। ज्यूरिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एसबीआई को कर्ज के बदले इक्विटी दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.