लोकेश एम ने भंगेल एलिवेटेड रोड का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश 

एक्शन मोड में नोएडा सीईओ : लोकेश एम ने भंगेल एलिवेटेड रोड का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश 

लोकेश एम ने भंगेल एलिवेटेड रोड का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश 

Tricity Today | भंगेल एलिवेटेड रोड का निरीक्षण करते सीईओ लोकेश एम

Noida News : नोएडा अथॉरिटी के सीईओ ने आज भंगेल एलिवेटेड रोड (Bhangel Elevated Road) का निरीक्षण किया है। करीब चार साल पहले इस एलिवेटेड रोड का काम शुरू हुआ था। मात्र साढ़े चार किलोमीटर की इस रोड को बनने में अड़चने है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। समय के साथ लागत बढ़ती चली गयी वहीं, नई परेशानियों से यह एलिवेटेड रोड बनने का नाम नहीं ले रहा है। इसको लेकर अब नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) सीईओ सख्त है कुछ दिनों पहले उन्होंने सेतु निगम की लापरवाही पर जुर्माना भी लगाया था। सीईओ लगातार इस परियोजना का जायजा ले रहे है। इसी क्रम में आज बुधवार को नोएडा सीईओ लोकेश एम (CEO Lokesh M) भंगेल एलिवेटेड के बरौला टीपॉइंट पहुंचे जहां उन्होंने काम का जायजा लिया। वहीं, काम को जल्द खत्म करने के निर्देश भी दिए है।  
Imageआठ जून 2020 को शुरू हुआ था काम 
एलिवेटेड रोड की लागत को लेकर उपजे विवाद के कारण इसका काम सात महीने तक बंद पड़ा था। अधिकारियों का दावा है कि अब इसका काम तेजी से चल रहा है। एलिवेटेड रोड के बनने से भंगेल-सलारपुर का जाम खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि इस एलिवेटेड रोड का निर्माण आठ जून 2020 को शुरू हुआ था। प्रस्तावित प्लान के तहत एलिवेटेड रोड का काम सात दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाना चाहिए था। लेकिन, इस एलिवेटेड रोड के काम शुरू होने के चार साल बाद भी 70 प्रतिशत ही काम पूरा हो पाया है। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने अपनी टीम के साथ भंगेल एलिवेटेड रोड पर पहुंचे जहां पर उन्होंने काम का जायजा लिया है वहीं, इसके काम को जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। 
Imageसमय के साथ-साथ बढ़ती चली गयी लागत 
छलेरा से सेक्टर-82 तक जाम को खत्म करने के लिए भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू किया था। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम करवा रहा है। नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में एलिवेटेड रोड की लागत बढ़ाए जाने पर सहमति दी गई थी। इसको देखते हुए प्राधिकरण स्तर पर एक समिति गठित कर नए सिरे से लागत तय करने के निर्देश दिए गए। उसके बाद सेतु निगम और प्राधिकरण अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें लागत पर सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में प्राधिकरण के सीईओ ने बजट को लेकर नए सिरे से प्रस्तुतीकरण रिपोर्ट देने को कहा था। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रोड के काम के लिए किए गए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, स्टील की कीमत 77 करोड़ रुपए बढ़ रही है। इसके अलावा 20 करोड़ रुपए सीमेंट और दूसरी सामग्री की बढ़ी है। सामान की मात्रा बढ़ने पर इसकी लागत 97 करोड़ 30 लाख रुपए बढ़ गई है। हलांकि इसके बाद अब सेतु निगम इसको बनाने में लगा हुआ है। पिलर बनाये जा चुके हैं। सेतु निगम एलिवेटेड रोड के निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने में जुटा हुआ है। आपसी सहमति से अतिरिक्त 139 करोड़ रुपए लागत तय हुई है। इसके अलावा 30 करोड़ रुपए का भुगतान दो लूप बनाने के लिए किया जाएगा। पिछले साल तक एलिवेटेड सड़क की कुल लागत 468 करोड़ रुपए थी। इसके बाद रुका काम शुरू हुआ था। अब इस एलिवेटेड रोड की नई लागत 607 करोड़ 62 लाख रुपए तय की गई है। अभी भी इसका काम चल रही है आने वाले दिनों में लागत और बढ़ती चली जाएगी। 

दो कंसलटेंट एजेंसी रखेंगी ध्यान 
भंगेल एलिवेटेड रोड का काम जून 2020 में नोएडा प्राधिकरण ने शुरू किया था। इसमें 468 करोड़ रुपए खर्च होने थे। अब तक 70 फीसदी ही कम पूरा हुआ है, लेकिन उसके बीच कई समस्याएं सामने आईं हैं। सेंट लाइन आना, सिविल लाइन की शिफ्टिंग ना होना, कुछ बिल्डिंग बीच में आ जाना और पैसे की तंगी आदि। अब इन समस्याओं को नोएडा अथॉरिटी ने दूर करने के लिए दो कंसलटेंट एजेंसियों को तैनात किया है। ये एजेंसियां इस परियोजना में आने वाली सारी समस्याओं का समाधान करके अथॉरिटी को वगत कराएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.