नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल योजना में भरी हवा, शहर वासियों की जगी उम्मीद

अच्छी खबर : नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल योजना में भरी हवा, शहर वासियों की जगी उम्मीद

नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल योजना में भरी हवा, शहर वासियों की जगी उम्मीद

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : नोएडा में ई-साइकिल (E-Cycle) योजना को एक बार फिर चार्ज करने की तैयारी शुरू हो गई है। कई दिनों से यह योजना फाइलों में ठप पड़ी हुई थी। जिसे एक बार फिर बल देने के लिए प्राधिकरण के तरफ से बैठक की गई है। ई-साइकिल के लिए कई बार प्राधिकरण के तरफ से टेंडर निकाला गया है लेकिन अब तक एक भी एजेंसी का चयन नहीं हो पाया है। प्राधिकरण एक बार फिर टेंडर निकालने जा रही है। जो 29 जुलाई को खुलेगा। प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार, ई-बाइक संचालन करने वाली एजेंसी को विज्ञापन से खर्च निकालना होगा।

दरअसल, इस योजना को गति देने के लिए 3 बार टेंडर जारी किए गए हैं। जिसमें एक ही कंपनी ने हिस्सा लिया। अगस्त 2021 में चयन होने के बाद एजेंसी ने दिसंबर तक प्रोजेक्ट को फसाए रखा। अंत में संचरण की तारीख बताकर एग्रीमेंट कराने से पीछे हटने लगी थी। इस वजह से प्राधिकरण ने काम वापस लेकर दूसरी और फिर तीसरी बार टेंडर जारी करवाया, जिसमें फिर वही कंपनी ने हिस्सा लिया। इस बार देखना होगा कि कितनी कंपनी टेंडर में हिस्सा लेती है।

प्राधिकरण कंपनी के इंतजार में खड़ी रही
योजना दिसंबर 2021 में किसी संचालन कंपनी के नहीं मिलने की वजह से रुकी हुई थी। कई महीनों से योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्राधिकरण कंपनी के इंतजार में खड़ी रही। 3 साल से इस योजना को शुरू होने में कोई ना कोई अड़ंगा लगा रहा। फिलहाल पिछले अनुभव को देखते हुए प्राधिकरण में अबकी बार सीओ स्तर से सतर्कता बरती जा रही है। बता दें ई-साइकिल संचालन करने का काम करने वाली एजेंसी अभी सीमित संख्या में है।

करोड़ों रुपए खर्च
शहर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में E-Cycle देने की योजना 2 साल पुरानी है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण में दो करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं। प्राधिकरण ने जगह-जगह पर 62 साइकिल स्टैंड बनवा कर तैयार करवा रखा है। लेकिन इनके संचालन को एजेंसी का चयन अब तक नहीं हो पाया है। इस योजना का शहर वासियों को बेसब्री से इंतजार है।

नोएडा में यहां से किराए पर ली जा सकती है ई-साइकिल
नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.