​​​​​​​नोएडा प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के लिए जारी की पैसों की किश्त, जमीन और बिजली के काम होंगे

Noida Airport update : ​​​​​​​नोएडा प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के लिए जारी की पैसों की किश्त, जमीन और बिजली के काम होंगे

​​​​​​​नोएडा प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के लिए जारी की पैसों की किश्त, जमीन और बिजली के काम होंगे

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल हवाई अड्डे के निर्माण में तेजी के लिए फंड जारी किया है। दूसरे चरण में जमीन अधिग्रहण के लिए प्राधिकरण ने 104 करोड़ रुपये दिए। इस पैसे से बिजली लाइन और जमीन अधिग्रहण का काम होगा। ज्यादातर राशि किसानों को दी जाएगी। पहले चरण का काम तेजी से हुआ, अब दूसरे के लिए व्यापक तैयारियां हैं।

प्राधिकरण भी भागीदार
अभी तक करीब 1181.2793 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। नोएडा प्राधिकरण भी एयरपोर्ट में सहभागीदार है और उसकी हिस्सेदारी इसमें 37.5 प्रतिशत है। इसी के तहत उसने रकम जारी की। इस बार यह राशि 104 करोड़ 42 लाख 55 हजार रुपये रही। इससे जमीन के मसले सुलझाने में तेजी आएगी। इस जमीन पर एयरपोर्ट के फेज-2 के पहले चरण का काम होगा। यह जमीन भूमि अर्जन, पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन में पारदर्शिता का अधिकार अधिनियम 2013 के तहत है। 

बिजली कनेक्शन के साथ तीसरे चरण को गति
प्राधिकरण से मिला पैसा बैठक में पास होने के बाद एयरपोर्ट प्रशासन को मिलेगा। इस पैसे से बिजली कनेक्शन पर काम होगा। इसके लिए 33 केवी की पावर लाइन बिछाई जाएगी। इससे एयरपोर्ट के लिए 19.5 एमवीए (एचवी-1) सप्लाई होगी। तीसरे चरण के लिए 1888.90 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। प्राधिकरण ने इसके लिए 10 करोड़ 28 लाख रुपये का भुगतान किया। पहले दो चरणों में 1888.90 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना प्रस्तावित था। 

सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके निर्माण में आने वाले हर बाधा को समय से पहले दूर किया जाता है। नोएडा प्राधिकरण की ओर से 31 दिसंबर 2023 तक एयरपोर्ट के लिए करीब 3529 करोड़ 87 लाख रुपये से ज्यादा दिए जा चुके हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.