भंगेल एलिवेटेड रोड में सेतु निगम के हीलाहवाली पर अथॉरिटी सख्त, लगाया 10 लाख का जुर्माना

नोएडा के बॉस का बड़ा एक्शन : भंगेल एलिवेटेड रोड में सेतु निगम के हीलाहवाली पर अथॉरिटी सख्त, लगाया 10 लाख का जुर्माना

भंगेल एलिवेटेड रोड में सेतु निगम के हीलाहवाली पर अथॉरिटी सख्त, लगाया 10 लाख का जुर्माना

Tricity Today | भंगेल एलिवेटेड रोड

Noida News : भंगेल-सालारपुर रोड पर जाम को खत्म करने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने भंगेल एलिवेटेड रोड (Bhangel elevated road) के निर्माण का काम शुरू किया था। कोरोना काल में शुरू हुए निर्माण कार्य को 4 साल पूरे होने वाले हैं, लेकिन इसका काम अब भी अधूरा है। नोएडा के सीईओ डॉ. लोकेश एम. लगातार इस एलिवेटेड को शुरू करने को लेकर सख्त है। इसको लेकर कई बार सीईओ बैठक कर चुके हैं। लेकिन, उसके बावजूद काम अधूरा पड़ा हुआ है। शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने परियोजना का जायजा लिया। इस दौरान सेतु निगम की लापरवाही सामने आयी है। उसके बाद सीईओ ने सेतु निगम पर 10 लाख का जुर्माना लगाया है।

लापरवाही मिलने पर प्राधिकरण ने लगाया 10 लाख का जुर्माना 
प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने परियोजना की समीक्षा की तो अनुबंध के तहत काम धीमी गति से चलता दिखाई दिया। कुछ जगह लापरवाही भी मिली है। सेतु निगम ने पिछली मीटिंग में बताई गई कमियों पर भी ध्यान नहीं दिया। इस साल जनवरी-फरवरी में निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से निर्माण कार्य नहीं किया। ऐसे में सीईओ ने सेतु निगम पर 10 लाख का जुर्माना लगाया है।

आठ जून 2020 को शुरू हुआ था काम 
एलिवेटेड रोड की लागत को लेकर उपजे विवाद के कारण इसका काम सात महीने तक बंद पड़ा था। अधिकारियों का दावा है कि अब इसका काम तेजी से चल रहा है। एलिवेटेड रोड के बनने से भंगेल-सलारपुर का जाम खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि इस एलिवेटेड रोड का निर्माण आठ जून 2020 को शुरू हुआ था। प्रस्तावित प्लान के तहत एलिवेटेड रोड का काम सात दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाना चाहिए था। लेकिन, इस एलिवेटेड रोड के काम शुरू होने के चार साल बाद भी 70 प्रतिशत ही काम पूरा हो पाया है। 

समय के साथ-साथ बढ़ती चली गयी लागत 
छलेरा से सेक्टर-82 तक जाम को खत्म करने के लिए भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू किया था। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम करवा रहा है। नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में एलिवेटेड रोड की लागत बढ़ाए जाने पर सहमति दी गई थी। इसको देखते हुए प्राधिकरण स्तर पर एक समिति गठित कर नए सिरे से लागत तय करने के निर्देश दिए गए। उसके बाद सेतु निगम और प्राधिकरण अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें लागत पर सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में प्राधिकरण के सीईओ ने बजट को लेकर नए सिरे से प्रस्तुतीकरण रिपोर्ट देने को कहा था। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रोड के काम के लिए किए गए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, स्टील की कीमत 77 करोड़ रुपए बढ़ रही है। इसके अलावा 20 करोड़ रुपए सीमेंट और दूसरी सामग्री की बढ़ी है। सामान की मात्रा बढ़ने पर इसकी लागत 97 करोड़ 30 लाख रुपए बढ़ गई है। हलांकि इसके बाद अब सेतु निगम इसको बनाने में लगा हुआ है। पिलर बनाये जा चुके हैं। सेतु निगम एलिवेटेड रोड के निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने में जुटा हुआ है। आपसी सहमति से अतिरिक्त 139 करोड़ रुपए लागत तय हुई है। इसके अलावा 30 करोड़ रुपए का भुगतान दो लूप बनाने के लिए किया जाएगा। पिछले साल तक एलिवेटेड सड़क की कुल लागत 468 करोड़ रुपए थी। इसके बाद रुका काम शुरू हुआ था। अब इस एलिवेटेड रोड की नई लागत 607 करोड़ 62 लाख रुपए तय की गई है। 

दो कंसलटेंट एजेंसी रखेंगी ध्यान 
भंगेल एलिवेटेड रोड का काम जून 2020 में नोएडा प्राधिकरण ने शुरू किया था। इसमें 468 करोड़ रुपए खर्च होने थे। अब तक 70 फीसदी ही कम पूरा हुआ है, लेकिन उसके बीच कई समस्याएं सामने आईं हैं। सेंट लाइन आना, सिविल लाइन की शिफ्टिंग ना होना, कुछ बिल्डिंग बीच में आ जाना और पैसे की तंगी आदि। अब इन समस्याओं को नोएडा अथॉरिटी ने दूर करने के लिए दो कंसलटेंट एजेंसियों को तैनात किया है। ये एजेंसियां इस परियोजना में आने वाली सारी समस्याओं का समाधान करके अथॉरिटी को वगत कराएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.