​​​​​​​सफाई व्यवस्था पर रहेगी कड़ी नजर, नोएडा अथॉरिटी बना रही है ऐप

नोएडा के नालों में सेंसर बताएंगे सिल्ट : ​​​​​​​सफाई व्यवस्था पर रहेगी कड़ी नजर, नोएडा अथॉरिटी बना रही है ऐप

​​​​​​​सफाई व्यवस्था पर रहेगी कड़ी नजर, नोएडा अथॉरिटी बना रही है ऐप

Tricity Today | ऐप से नालों में सेंसर बताएंगे सिल्ट

Noida News : शहर में नालों की सफाई को लेकर अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि इनकी सफाई ठीक से नहीं होती है। अब नालों की सफाई की जांच के लिए नोएडा अथॉरिटी कर्मचारी और अधिकारी व स्थानीय लोगों की शिकायत पर निर्भर नहीं रहेगी। इसके लिए अब नालों में सेंसर लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। जिससे नालों में सिल्ट के स्तर पर पता लग सकेगा। इन सेंसर को ऐप से जोड़ा जाएगा, जिससे प्राधिकरण के सीईओ सहित अन्य अधिकारियों को भी सफाई न होने का अलर्ट मिलेेगा। 

ऐसे काम करेगा सेंसर 
शहर के प्रमुख बड़े नालों में नोएडा अथॉरिटी एक एजेंसी के जरिये सेंसर लगवाएगी। ये सेंसर बताएंगे कि नाले में नीचे सिल्ट का लेवल कितना है। सिल्ट के निर्धारित स्तर से ऊपर पहुंचते ही सेंसर इसका अलर्ट एप के माध्यम से भेजेंगे। जिससे पता लग जाएगा कि किस नालों में सफाई की आवश्यकता है और कहां सिल्ट का स्तर कितना बढ़ गया है। सेंसर सिल्ट का स्तर और नाले में कूड़ा व गंदगी बढ़ने पर ही अलर्ट भेजेंगे, पानी का स्तर कम होने पर सेंसर अलर्ट नहीं भेजेगा। क्योंकि बरसात के समय नालों में पानी की मात्रा बढ़ जाती है।  

नाले साथ स्वीपिंग मशीनों की भी होगी मॉनिटरिंग 
नालों में लगाए जाने वाले सेंसर से पता चलेगा कि नाले की सफाई सही से हुई है या सफाई कार्य में लापरवाही बरती गई है। इसी तरह मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन पर अभी तक मॉनिटरिंग के लिए जीपीएस लगाया गया था। अब आईटीएमएस में लगवाए गए कैमरों के जरिये सफाई की निगरानी कर अपडेट फोटो के साथ एप पर एजेंसी फीड करेगी। 

ऐप को किया जाएगा बेहतर
नोएडा अथॉरिटी द्वारा एेप को डेवलप करवाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके साफ्टवेयर में कुछ और बदलाव किए जाने हैं। अब तक सिविल प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस को एक सॉफ्टवेयर पर सप्ताह में एक वार फीड किया जाता था। अब एप में जल, जन स्वास्थ्य, सिविल, विद्युत एंड यांत्रिक, ट्रैफिक सेल को भी सिविल के साथ जोड़ा जाएगा। इसके लिए एजेंसी का चयन कर एप को डेवलप करवाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.