सुपरटेक कैपटाउन सोसायटी में विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू की, निर्माण के नमूने लिए गए

Noida : सुपरटेक कैपटाउन सोसायटी में विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू की, निर्माण के नमूने लिए गए

सुपरटेक कैपटाउन सोसायटी में विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू की, निर्माण के नमूने लिए गए

Tricity Today | दो फ्लैट और कॉमन एरिया में छतें टूटीं

नोएडा के सेक्टर-74 में स्थित सुपरटेक कैपटाउन हाऊसिंग सोसाइटी में विकास प्राधिकरण ने जांच शुरू कर दी है। गुरुवार और शुक्रवार को प्राधिकरण के इंजीनियरों की टीम ने सोसायटी का दौरा किया। सारे टॉवरों के प्लास्टर और दूसरे निर्माण से नमूने लिए गए हैं। प्राधिकरण के इंजीनियरों का कहना है कि सोसायटी की अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन ने घटिया निर्माण की शिकायत की है। निर्माण सामग्री के नमूने लेकर प्रयोगशाला भेजे गए हैं।

सुपरटेक कैपटाउन हाऊसिंग सोसाइटी में प्लास्टर गिरने की लगातार घटनाएं हो रही हैं। जिसके बाद अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण शर्मा ने प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी को शिकायत पत्र भेजा था। अब दो दिनों से प्राधिकरण की टीम ने सोसाइटी के सारे टावरों का निरीक्षण किया। टीम प्लास्टर के सैंपल ले गई है। सोसाइटी की एओए के अध्यक्ष अरुण कुमार शर्मा ने बताया कि प्राधिकरण को शिकायत की थी। जिसके बाद प्राधिकरण की दो अलग-अलग टीमों ने सोसाइटी का निरीक्षण किया है। इंजीनियर प्लास्टर के सैंपल लेकर गए हैं। लैब में जांच करवाई जाएगी।

आपको बता दें कि नोएडा के सेक्टर-74 की सुपरटेक केपटाउन हाउसिंग सोसायटी में बीती रविवार की रात और सोमवार को दिन में तीन अलग-अलग फ्लैट में हादसे हुए थे। इन हादसों में लोग बाल-बाल बच गए थे। सोसायटी की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (एओए) और बिल्डर के मेंटीनेंस डिपार्टमेंट को शिकायत की गई थी। जानकारी के मुताबिक बिल्डर ने तीनों स्थानों पर मरम्मत करवाई थी। अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन का कहना है कि सोसाइटी का निर्माण बेहद घटिया है। मामूली सी तेज हवा चलने और बारिश आने पर कोई ना कोई हादसा जरूर होता है। जिसकी वजह से यहां रहने वाले लोग परेशान रहते हैं।

पहला हादसा रविवार की रात करीब 4:00 बजे हुआ था। जिसमें प्रभावित परिवार का कहना है कि छत का बड़ा हिस्सा टूट कर गिर पड़ा। लेकिन अच्छी बात रही कि उस वक्त कोई वहां मौजूद नहीं था। सभी लोग घर के अलग-अलग हिस्सों में सो रहे थे। तेज आवाज हुई तो जानकारी मिली इस बारे में दिन निकलने पर बिल्डर के मेंटेनेंस डिपार्टमेंट से शिकायत की गई थी।

सोमवार की सुबह एक दूसरे फ्लैट के बेडरूम में छत का बड़ा हिस्सा टूटकर गिरा था। इस फ्लैट में मकान मालिक नहीं रहता है। करीब 2 वर्षों से फ्लैट में एक दंपति किराए पर रह रहा है। समिति का कहना है कि वह कामकाजी हैं। सोमवार को जिस वक्त हादसा हुआ, वह लोग घर में ही थे। जिसकी वजह से उन्हें चोट नहीं आई है। इन लोगों का कहना है कि हादसे के बारे में मकान मालिक और बिल्डर के मेंटेनेंस डिपार्टमेंट को सूचना दी गई है। पिछले 2 वर्षों से वेस्ट फ्लैट में आराम से रह रहे हैं। पहली बार इस तरह का हादसा हुआ है। दंपति का कहना है कि हादसे से वह परेशान जरूर हुए हैं। बिल्डर ने जल्दी ही मरम्मत करने की बात कही है।

तीसरा हादसा सोसाइटी के एक टावर के चौथे फ्लोर पर हुआ था। यहां कॉमन एरिया में लिफ्ट के सामने छत से बड़ा प्लास्टर टूटकर गिरा। जब तेज आवाज आएगी तो आसपास के फ्लैट में रहने वाले लोगों ने बाहर निकल कर देखा, फर्श पर मलबा फैला हुआ था। इसके बारे में निवासियों ने मेंटेनेंस डिपार्टमेंट को सूचना दी है। लोगों का कहना है कि मेंटेनेंस डिपार्टमेंट ने जल्दी ही मरम्मत करने की बात कही है। जिस वक्त यह हादसा हुआ, यहां पर भी कोई मौजूद नहीं था। जिसकी वजह से किसी को चोट नहीं लगी है। सोसाइटी के निवासियों का कहना है कि लगातार इस तरह के हादसे हो रहे हैं। जिसकी वजह से लोग परेशान हो जाते हैं। खास तौर से बारिश और तूफान के वक्त इस तरह की दिक्कतें पेश आती हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.