आवारा गोवंश के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बनाया ठिकाना, एजेंसी का हुआ चयन

अच्छी खबर : आवारा गोवंश के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बनाया ठिकाना, एजेंसी का हुआ चयन

आवारा गोवंश के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बनाया ठिकाना, एजेंसी का हुआ चयन

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा प्राधिकरण शहर में सड़कों पर घूम रहे आवारा गौवंशो के लिए जगह-जगह पर गौशाला का निर्माण करवा रही है। प्राधिकरण ने सेक्टर-14 स्थित शनि मंदिर के पास बनी गौशाला के संचालन के लिए एजेंसी का चयन कर लिया है। गौशाला को पांच जून से शुरू करने की तैयारी है। यहां पर करीब एक हजार गौवंश की रहने की व्यवस्था की गई है।

करीब 6.99 करोड़ रुपए की लागत
शहर की सड़कों पर घूम रहे निराश्रित गोवंश बड़ी समस्या बन रहे हैं। जिसको देखते हुए प्राधिकरण ने शनि मंदिर के पास गौशाला का निर्माण करवाया है। इस गौशाला का निर्माण करीब 6.99 करोड़ रुपए की लागत से करवाया गया है। नोएडा स्थापना दिवस के मौके पर इसका लोकार्पण हुआ था। इसके बाद से प्राधिकरण संचालन की तैयारी में जुटा हुआ है। 

इन जगहों पर चल रही है गौशाला
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि संचालन के लिए एजेंसी चुनने के लिए टेंडर जारी किया गया था। इसमें मानकों को देखते हुए एक एजेंसी का चयन किया गया है। शहर में पहले से सेक्टर-135 और 94ए में दो गौशाला चल रही हैं। इसमें सेक्टर-135 गौशाला का संचालन प्राधिकरण करवा रहा है। जिसकी क्षमता 700 पशुओं की है। 

प्राधिकरण ने गौशाला संचालन के लिए जमीन दी
वहीं सेक्टर-94 ए में एक संस्था को प्राधिकरण ने गौशाला संचालन के लिए जमीन दी है। इस गौशाला में 1300 पशुओं के रखे जाने की क्षमता है। ये दोनों गौशाला अपनी क्षमता के मुताबिक तकरीबन भरी हुई हैं। इसलिए सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित पशु भी ज्यादा हैं। अनुमान यह है कि शहर में मौजूदा समय में 1200-1500 पशु सड़कों पर छुट्टा घूम रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.