छुट्टी के दिन फिर सड़कों पर उतरे पीजीएम राजीव त्यागी, इन जगहों पर किया स्वीपिंग के कार्यों का निरीक्षण

नोएडा : छुट्टी के दिन फिर सड़कों पर उतरे पीजीएम राजीव त्यागी, इन जगहों पर किया स्वीपिंग के कार्यों का निरीक्षण

छुट्टी के दिन फिर सड़कों पर उतरे पीजीएम राजीव त्यागी, इन जगहों पर किया स्वीपिंग के कार्यों का निरीक्षण

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News : नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबन्धक राजीव त्यागी ने रविवार को शहर के विभिन्न स्थानों का अचानक निरीक्षण कर सफाई कार्यों का जायजा लिया। कुछ दिनों से शहर के विभिन्न सैक्टरों के निवासियों की ओर से शिकायतें प्राप्त हो रही थीं कि रविवार के दिन स्वीपिंग का कार्य नहीं किया जाता है। जिसके क्रम में रविवार के अवकाश के दिन राजीव त्यागी स्वयं फील्ड पर पहुंच कर विभिन्न सैक्टरों में स्वीपिंग और ड्रेन क्लीनिंग का कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने कहा कि लापरवाही मिलने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

इन सैक्टरों का किया निरीक्षण 
प्रधान महाप्रबन्धक राजीव त्यागी द्वारा सैक्टर-1, 2, 4, 5 और 15 आदि सैक्टरों का निरीक्षण किया गया। जहां सफाईकर्मी कार्य करते पाए गए। इसके अतिरिक्त मुख्य मार्गों पर मैकेनिकल स्वीपिंग के कार्य का भी निरीक्षण किया गया। एक्सप्रेस-वे पर महामाया फ्लाईओवर के समीप एवं एमपी-2 मार्ग पर ग्राम निठारी के समीप मै लॉयन के कर्मचारियों द्वारा मैकेनिकल स्वीपिंग का कार्य प्रगतिरत पाया गया।

एनजीटी की गाईडलाईन का जा रहा पालन
गौरतलब है कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा माननीय एनजीटी की गाईडलाईन के अनुरूप वायु प्रदूषण के नियंत्रण हेतु शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों पर मैकेनिकल स्वीपिंग कराई जाती है। पानी का छिड़काव करते हुए मार्गों पर मैकेनिकल स्वीपिंग की जाती है। जिससे धूल नहीं उड़ती और वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु यह सहायक है। साथ ही सफाईकर्मीयों का भी दुर्घटना से बचाव होता है। 

ये तीन एजंसी करती मैकेनिकल स्वीपिंग का कार्य
नौएडा में कुल 300 किमी लम्बाई में मैकेनिकल स्वीपिंग का कार्य किया जाता है। जिसमें प्राधिकरण द्वारा 3 एजेन्सियों यथा- मै चैन्नई एमएस डब्ल्यू., मै0 बीवीजी. इण्डिया और मैसर्स लॉयन सर्विसेज को नियुक्त किया गया है। इन तीन एजेन्सियों द्वारा नौएडा में 10 मशीनों द्वारा कुल 270 किमी में मैकेनिकल स्वीपिंग की जाती है। साथ ही प्राधिकरण की विभागीय 2 मशीनों द्वारा 30 किमी में मैकेनिकल स्वीपिंग का कार्य किया जाता है।

देर रात को भी की जा रही नालों की सफाई 
इसके आलावा राजीव त्यागी द्वारा विभिन्न नालों की सफाई कार्य का भी निरीक्षण किया गया। वर्तमान में मानसून के दृष्टिगत ड्रेनों की सफाई का कार्य दिन-रात युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। यहां तक कि देर रात्रि में भी सफाई का कार्य किया जा रहा है।

नालों की सफाई का इतने प्रतिशत कार्य हुआ पूरा 
जन स्वास्थ्य खण्ड-प्रथम के अन्तर्गत कुल 130 किमी लम्बाई में कुल 55 ड्रेनों का कार्य प्रगतिरत है, जो कि 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है। वहीं, जनस्वास्थ्य खण्ड-द्वितीय के अन्तर्गत विभिन्न जोन में कुल 97 किमी दूरी में 49 नालों की सफाई का कार्य प्रगतिरत है और 70 प्रतिशत सफाई का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त मुख्य सिंचाई नाले की 10 किमी लम्बाई में सफाई उप्र सिंचाई विभाग के माध्यम से कराया जा रहा है, जिसकी 40 प्रतिशत सफाई पूर्ण की जा चुकी है।

लापरवाही मिलने पर होगी कठोर कार्यवाही
नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबन्धक राजीव त्यागी ने कहा कि ड्रेनों की सफाई और मैकेनिकल स्वीपिंग के कार्य में यदि किसी भी संविदाकार द्वारा कोई भी लापरवाही की जाती है, तो सम्बन्धित संविदाकार के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को सफाई के कार्यों को समयान्तर्गत पूर्ण कराने को कहा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.