प्राधिकरण ने 3 करोड़ की जमीन से अवैध कब्जा हटाया, सीईओ ऋतु महेश्वरी की अपील-‘भू-माफिया के झांसे में न आएं’

NOIDA BREAKING: प्राधिकरण ने 3 करोड़ की जमीन से अवैध कब्जा हटाया, सीईओ ऋतु महेश्वरी की अपील-‘भू-माफिया के झांसे में न आएं’

प्राधिकरण ने 3 करोड़ की जमीन से अवैध कब्जा हटाया, सीईओ ऋतु महेश्वरी की अपील-‘भू-माफिया के झांसे में न आएं’

Tricity Today | प्राधिकरण ने 3 करोड़ की जमीन से अवैध कब्जा हटाया

नोएडा प्राधिकरण ने आज एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए जनपद के सलारपुर खादर में अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया। इस अभियान के दौरान नोएडा प्राधिकरण ने करीब 3 करोड़ रुपये की जमीन से अवैध कब्जा हटाया। भू-माफियाओं ने करीब 1000 वर्ग मीटर पर अतिक्रमण कर कब्जा कर लिया था। उन पर इमारतें और दीवारें चलाकर अतिक्रमण कर रखा था। प्राधिकरण की टीमों ने कई बार मौके पर जाकर कार्य रुकवाया। मगर अतिक्रमणकारी नहीं माने।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने इस संबंध में सख्त आदेश दिए हैं। उन्होंने प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में अवैध-अनधिकृत निर्माण को ध्वस्त करने और जमीनों पर अथॉरिटी का कब्जा लेने की छूट दी है। प्राधिकरण ने ऐसे 50 अतिक्रमणकारियों और भू-माफियाओं को चिन्हित किया है। उनके खिलाफ लगातार अभियान चलाकर अवैध कब्जे हटाए जा रहे हैं।

1000 वर्ग मीटर जमीन मुक्त हुई
इसी क्रम में आज प्राधिकरण के अधिकारी सलारपुर खादर गांव पहुंचे। वहां नोएडा प्राधिकरण की अधिसूचित जमीन पर अवैध मकान और चारदीवारी चलाकर अतिक्रमण किया गया था। प्राधिकरण ने इसमें शामिल लोगों को नोटिस जारी कर निर्माण कार्य रोकने के लिए कहा था। कई बार टीमों ने मौके पर जाकर काम रुकवाया था। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए इन सभी ने दीवारें चला लीं। इस अवैध कब्जे को हटाने के लिए आज अभियान चलाया गया। इसमें मौके पर प्राधिकरण के उच्च अधिकारी मौजूद रहे। भूलेख विभाग और वर्क सर्किल-8 की टीम ने 1000 वर्ग मीटर भूमि पर बने निर्माण को ध्वस्त कराया। इसमें नोएडा पुलिस का सहयोग लिया गया।

कर्मचारी और जेसीबी मशीनें लगाई गईं
प्राधिकरण के एक अफसर ने बताया कि मौके पर तमाम कर्मचारी मौजूद रहे। एक जेसीबी मशीन से ध्वस्तिकरण की कार्रवाई की गई। हालांकि अतिक्रमणकारियों और कुछ ग्रामीणों ने ध्वस्तिकरण का विरोध किया। लेकिन स्टॉफ और पुलिस ने उन्हें नियंत्रित किया। यह जमीन नोएडा महायोजना 2031 के मुताबिक औद्योगिक उपयोग के लिए है। अभियान के तहत आज प्राधिकरण ने करीब 3 करोड़ की जमीन मुक्त कराई।

झांसे में न आएं निवासी
नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने लोगों से बड़ी अपील की है। उन्होंने कहा है कि नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में किसी तरह का अवैध-अनधिकृत निर्माण न करें। इनमें काटी जा रही अवैध कालोनियों के कारोबार में संलिप्त भू-माफियाओं के चंगुल में न फंसे। उन्होंने ऐसे कारोबार में शामिल तत्वों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह खुद सुधर जाएं और अपने अवैध निर्माण को खुद गिरा दें। अन्यथा नोएडा प्राधिकरण अपने मुताबिक उनके निर्माण को गिराएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.