नोएडा प्राधिकरण ने 11 सोसाइटी के क्लब हाउस और बिल्डर ऑफिस सील किया, सीईओ ने दी ये चेतावनी

बड़ी खबर : नोएडा प्राधिकरण ने 11 सोसाइटी के क्लब हाउस और बिल्डर ऑफिस सील किया, सीईओ ने दी ये चेतावनी

नोएडा प्राधिकरण ने 11 सोसाइटी के क्लब हाउस और बिल्डर ऑफिस सील किया, सीईओ ने दी ये चेतावनी

Tricity Today | सील करता कर्मचारी

नोएडा प्राधिकरण ने 11 सोसाइटी के क्लब हाउस और बिल्डर ऑफिस सील किया, सीईओ ने दी ये चेतावनी Noida News : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) नियमों की अनदेखी करने वाले बिल्डरों पर नकेल कसना शुरू कर चुका है। एनजीटी के आदेश के मुताबिक हर सोसाइटी में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewage Treatment Plant-STP) का संचालन जरूरी है। लेकिन बार-बार नोटिस देने के बावजूद शहर के बिल्डर सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। इस पर एक्शन लेते हुए नोएडा प्राधिकरण ने मंगलवार को बिल्डर सोसायटी के 11 क्लब हाउस और कार्यालय सील कर दिए। अन्य बिल्डरों पर भी नकेल कसी जाएगी। टीम इसकी जांच कर रही है। दरअसल प्राधिकरण बार-बार एसटीपी का काम कराने के लिए बिल्डर सोसायटी को नोटिस दे रहा है। लेकिन उनकी तरफ से इस पर अमल नहीं किया जा रहा।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमों के मुताबिक हर सोसाइटी में एसटीपी का संचालन आवश्यक है। इन गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए नोएडा अथॉरिटी ने सभी बिल्डर सोसायटी को एसटीपी संचालित करने का आदेश दिया था। मगर शहर में भारी संख्या में बिल्डर इसकी उपेक्षा करते रहे। अब प्राधिकरण ने एसटीपी नहीं लगवाने वाले सभी बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। 

प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक मुकेश वैश्य ने बताया कि मंगलवार को -
  1. सेक्टर-78 में स्थित ऐसोटेक विंडसर कोर्ट
  2. सेक्टर-75 में गोल्फ सिटी गार्डेनिया गेटवे और एम्स मैक्स गार्डेनिया 
  3. सेक्टर-77 में स्थित एवीपी बिल्डटेक प्राइवेट लिमिटेड 
  4. सेक्टर-119 में गौरसंस इंडिया लिमिटेड और अनन्या 
  5. सेक्टर-61 में गार्डेनिया ग्रेस, प्रतीक फैडोरा और मार्वल होम्स 
  6. सेक्टर-52 में बने अंतरिक्ष नेचर अपार्टमेंट के ऑफिस और क्लब हाउस सील किए गए हैं।
सेक्टर-61 में स्थित प्रतीक फौडोरा सोसायटी के अध्यक्ष नमित गौतम ने सीईओ ऋतु महेश्वरी को एक खत लिखा है। इसमें उन्होंने कहा है कि क्लब हाउस लोगों से जुड़े हुए हैं। इनको सील करने से सोसाइटी के निवासियों को सुविधा होगी। इसलिए इसे सील ना किया जाए। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने कहा है कि शहर को साफ और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए एनजीटी के आदेशों का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। सभी बिल्डर अपनी सोसाइटी में एसटीपी का संचालन शुरू कर दें। अन्यथा जांच के बाद बाकी बचे बिल्डरों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्राधिकरण अब जांच के बाद लगातार एक्शन लेता रहेगा।

सोमवार को दो सोसाइटी में चला अभियान
इससे पहले 20 सितंबर, सोमवार को भी प्राधिकरण की टीम ने अलग-अलग सोसाइटी का दौरा किया था। इस दौरान टीम को सेक्टर-75 में फ्यूटेक शेल्टर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित की जा रही सोसाइटी इको सिटी में एसटीपी का संचालन नहीं मिला। साथ ही सेक्टर-120 में आरजी बिल्डेटेक (RG Buildtech) द्वारा विकसित की जा रही सोसाइटी आरजी रेजिडेंसी में भी एनजीटी के नियमों का उल्लंघन हो रहा था। इन पर कार्रवाई करते हुए अथॉरिटी ने दोनों बिल्डर के ऑफिस और सोसाइटी को सील किया था।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.