प्राधिकरण ने एसडीएम से मांगी रिपोर्ट, लखनऊ में खुली फाइल, भाजपा नेता पर भी आरोप

नोएडा महर्षि आश्रम के नाम पर खुली लूट : प्राधिकरण ने एसडीएम से मांगी रिपोर्ट, लखनऊ में खुली फाइल, भाजपा नेता पर भी आरोप

प्राधिकरण ने एसडीएम से मांगी रिपोर्ट, लखनऊ में खुली फाइल, भाजपा नेता पर भी आरोप

Google Photo | महर्षि आश्रम

Noida News : नोएडा को यूपी की औद्योगिक नगरी के नाम से जाना जाता है। इस शहर में एक अदद आशियाना बनाने के लिए आम आदमी पापड़ बेलता है। हर किसी की इच्छा इस सुविधा संपन्न शहर में अपने बच्चों के सिर पर एक छत हासिल करने की है। सैकड़ों-हज़ारों मील दूर से आए प्रवासियों की इसी हसरत का नाजायज फायदा इस शहर में भूमाफिया, रसूखदार और राजनितिक रूप से ताकतवर लोग उठा रहे हैं। भूमाफिया ने तो नोएडा में महर्षि महेश योगी आश्रम की जमीन को भी नहीं छोड़ा। इस मामले को आपके पसंदीदा न्यूज पोर्टल ‘ट्राईसिटी टुडे’ ने प्रमुखता से उठाया है। अब इस मामले में जांच शुरू हो चुकी है, जो यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में की जा रही है। इस मामले में एक भाजपा के बड़े नेता पर भी गंभीर आरोप हैं।

शिकायत के बाद एक्शन
दादरी बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट राकेश नागर ने भी सीएम योगी आदित्यनाथ और मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह को पत्र लिखकर इस मामले की जांच की मांग की थी। इस विवादित महर्षि आश्रम भूमि प्रकरण में नया मोड़ आया है। दादरी बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता राकेश नागर द्वारा दायर शिकायती प्रार्थना पत्र पर जिला प्रशासन ने गंभीरता से संज्ञान लिया है। इस संबंध में नोएडा विकास प्राधिकरण के ओएसडी ने एसडीएम दादरी को पत्र जारी कर तहसील प्रशासन और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम से विस्तृत जांच रिपोर्ट मांगी है।

जमीन पर अवैध कब्जे का आरोप
प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस मामले में नोएडा विकास प्राधिकरण, ग्राम समाज और राज्य सरकार की भूमि पर अवैध कब्जे का आरोप है। साथ ही, कथित भूमाफिया अजय प्रकाश श्रीवास्तव और उनके गिरोह द्वारा अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति की भी जांच की जाएगी। जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से निष्पक्ष जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने तहसील प्रशासन को इस कार्य की जिम्मेदारी सौंपी है और समय-समय पर शासन को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

गौशाला की जमीन पर प्लॉटिंग
अधिवक्ता राकेश नागर ने बताया कि इन लोगों ने योग, धर्म, दर्शन और शिक्षा केंद्रों को भी अपनी काली कमाई का अड्डा बना रखा है। महर्षि महेश योगी की धार्मिक संपत्तियों को खुलेआम बाजार में बेच रहा है। इतना ही नहीं, इस गैंग ने नोएडा शहर को भारी नुकसान पहुंचाया है। महर्षि आश्रम की जमीन पर अवैध रूप से छोटे-छोटे आवासीय भूखंड बेचे जा रहे हैं। बड़ी संख्या में भूखंडों पर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बना दिए गए हैं। गेझा तिलपताबाद, भंगेल, बेगमपुर, हाजीपुर और सलारपुर के क्षेत्र में रातोंरात अवैध निर्माण हो रहा है। रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक बड़े-बड़े डंपर मिट्टी लेकर आते हैं। आश्रम में झील थी, जिसे मिट्टी से पूरी तरह पाट दिया गया है। यज्ञशाला और गऊशाला की जमीन पर प्लॉटिंग हो चुकी है। यहां अब कई बड़ी इमारतें खड़ी हो चुकी हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.