नोएडा प्राधिकरण की बड़ी पहल, बड़े सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का वितरण शुरू, करना होगा भुगतान

BIG NEWS: नोएडा प्राधिकरण की बड़ी पहल, बड़े सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का वितरण शुरू, करना होगा भुगतान

नोएडा प्राधिकरण की बड़ी पहल, बड़े सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का वितरण शुरू, करना होगा भुगतान

Social Media | नोएडा स्टेडियम में शुरू हुआ कोविड हॉस्पिटल

ऑक्सीजन की किल्लत से जुझ रहे नोएडा में कोरोना संक्रमितों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने आज से बड़े सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लोगों को किराए पर देना शुरू कर दिया है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS)  स्वंय इसकी अगुवाई कर रही हैं। हालांकि इस सुविधा के लिए मरीजों और परिजनों को भुगतान करना होगा। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि अब 40 लीटर क्षमता के बड़े सिलेंडर लोगों को दिए जाएंगे। 

ये सिलेंडर भी लोगों को पूर्व निर्धारित 10 केंद्रों से मिलेंगे। हर केंद्र पर तीन-तीन सिलेंडर रखवाए जाएंगे। इनको लेने के लिए मरीजों और परिजनों को 5 हजार रुपए सिक्योरिटी मनी के रूप में और रिफिलिंग फीस के तौर पर 500 रुपए देने होंगे। एक सप्ताह में सिलेंडर वापस करना होगा। अब तक 43 लोगों को छोटे सिलेंडर दिये जा चुके हैं। इसके अलावा 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर ने प्राधिकरण को सौंपा है। अधिकारियों ने बताया कि इनको भी गुरुवार से आम लोग ले सकेंगे। इसके लिए 7500 रुपये देने होंगे। सिलेंडर लेने के लिए मूल कागजात के रूप में ड्राइवर लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या आधार कार्ड देना होगा। कंसंट्रेटर वापस करने पर 7500 रुपये और मूल कागजात वापस कर दिए जायेंगे।

आज से शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट
ऑक्सीजन प्लांट में लगने वाली मशीन बुधवार दोपहर गुजरात से नोएडा स्टेडियम पहुंच गई है। गुरुवार की शाम तक इसका तकनीकी काम पूरा हो जाएगा और प्लांट शुरू हो जाएगा। इसके शुरू होने के बाद शूटिंग रेंज में बने अस्थाई अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति प्लांट से शुरू हो जाएगी। यह ऑक्सीजन प्लांट पीएसए आधारित है। पीएसए तकनीक अपने आस पास की हवा से नाइट्रोजन को अवशोषित करके उसे कॉन्संट्रेटेड ऑक्सीजन में बदलती है। यह वातावरण के तापमान पर काम करता है। अप्रैल के आखिरी हफ्ते में शहर में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने नोएडा स्टेडियम में इस अस्थाई कोविड हॉस्पिटल और ऑक्सिजन प्लांट लगाने की योजना बनाई थी।

हरिद्वार से आने वाली ऑक्सीजन पर लगी पाबंदी
हरिद्वार के भेल प्लांट से गैस भरवा कर ग्रेटर नोएडा वेस्ट आने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर पर ब्रेक लग सकता है। दरअसल हरिद्वार प्रशासन ने सिर्फ अपने ही राज्य को ऑक्सीजन देने का फैसला किया है। इसके बाद से यह सुविधा रुकने की आशंका है। होम आइसोलेशन में घर पर इलाज कर रहे मरीजों के लिए ऑक्सीजन की मारामारी मची तो ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों ने इसका फार्मूला निकाला। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सहयोग से हरिद्वार स्थित भेल प्लांट से ऑक्सीजन आनी शुरू हो गई। फ्लैट खरीदारों की संस्था ने नेफोवा और नेफोमा ने सोसायटी से संपर्क किया। उनके सिलेंडरों को एकत्र किया और हरिद्वार से भरवा कर मंगवाना शुरू किया।। इसमें प्राधिकरण का भी पूरा सहयोग रहा।
 
गुरुवार को भेजे गए थे सिलेंडर
नेफोमा की महासचिव रश्मि पांडे ने बताया कि हरिद्वार प्रशासन ने दूसरे राज्यों को ऑक्सीजन देने पर रोक लगा दी है। उन्होंने आज भी सिलेंडर भरने के लिए हरिद्वार भेजे हैं। इस बारे में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को भी जानकारी दे दी गई है। अब देखना है कि उनके यह सिलेंडर भर कर वापस आते हैं या नहीं। इस बारे में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों को बताया गया है। अफसरों का कहना है कि वह वहां के प्रशासन से बात करेंगे ताकि समस्या का समाधान निकल सके। अगर यह सुविधा बंद हुई तो ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी में घर पर इलाज कर रहे लोगों को आक्सीजन की दिक्कत हो सकती है।
sp;

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.