नोएडा शहर के बच्चों के लिए खुशखबरी: शिल्पहाट और शिवालिक पार्क को चिल्ड्रन पार्क के रूप में विकसित करेगा प्राधिकरण

शिल्पहाट और शिवालिक पार्क को चिल्ड्रन पार्क के रूप में विकसित करेगा प्राधिकरण

Tricity Today | Ritu Maheshwari IAS

  • -शहर के सेक्टर-77 और सेक्टर-117 में बनने वाले पार्कों का काम लगभग पूरा, थीम पर विकसित होंगे प्राधिकरण के पार्क
  • -शिल्पहाट और शिवालिक पार्क में अच्छे झूले लगाए जाएंगे, अच्छे पर्यटन स्थल और पिकनिक स्पॉट में तब्दील किया जाएगा
  • -मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने उद्यान विभाग के अफसरों को जल्दी पूरी कार्य योजना बनाने का आदेश दिया है
Noida News : नोएडा शहर (Noida City) के बच्चों के लिए खुशखबरी है। नोएडा प्राधिकरण शिल्पहाट (Noida Shilp Hat) और शिवालिक पार्क (Shivalik Park) को चिल्ड्रन पार्क (Noida Children Park) के रूप में विकसित करेगा। मंगलवार को अथॉरिटी की सीईओ ऋतु महेश्वरी (Ritu Maheshvari IAS) ने यह फैसला लिया है। शिल्पहाट और शिवालिक पार्क में अच्छे झूले लगाए जाएंगे। इन्हें शहर के लोगों के लिए अच्छे पर्यटन स्थल और पिकनिक स्पॉट के रूप में तब्दील किया जाएगा। ऋतु माहेश्वरी ने अधिकारियों को जल्दी पूरी कार्ययोजना बनाने का आदेश दिया है।

सीईओ ने मंगलवार को उद्यान विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की है। उन्हें बैठक में बताया कि सेक्टर-77 और सेक्टर 117 में बनने वाले पार्कों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जहां पर डिजाइनर बेंच लगाने और डस्टबिन लगाने का आदेश दिया गया है। इन पार्कों की फोटो एलबम तीन दिन में उपलब्ध कराने का आदेश सीईओ ने अफसरों को दिया है।

पार्कों में डस्ट फ्री जोन और ओपन जिम बनेंगे
शहर के सेक्टर-114 में वेस्ट टू वंडर पार्क का विकास प्रस्तावित है। इसके लिए तत्काल निविदा आमंत्रित करने का आदेश दिया है। डस्ट फ्री जोन और ओपन जिम के लिए अगले साल की पूर्ण कार्य योजना भी सीईओ ने तलब की है। सीईओ ने कहा कि प्राधिकरण क्षेत्र में जो पार्क विकसित किए जाने हैं, उन्हें आकर्षक थीम के रूप में विकसित किया जाए। नए-नए आइ़डिया के साथ पार्कों को विकसित किया जाए। पार्कों में फ्लोर चेस, केव, कैनोपी वाकिंग आदि का प्रयोग किया जाए। इससे यह और अधिक मनोरंजक साबित होंगे। प्राधिकरण विभिन्न स्थानों पर ग्रीन बेल्ट विकसित कर रहा है। ऋतु महेश्वरी ने इस बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि ग्रीन बेल्ट के लिए लोकेशन को चिन्हित करें। ग्रीन बेल्ट में जनसामान्य के लिए स्ट्रीट फर्नीचर लगाया जाए।

शहर के पार्कों में कैफेटेरिया खोले जाएंगे
शहर के लोग अब प्राधिकरण के पार्कों में बैठकर कॉफी और अन्य खाद्य पदार्थों का आनन्द ले सकेंगे। इसके लिए पार्कों में कैफेटेरिया संचालित करने का आदेश सीईओ ने दिया है। शहर के जिन पार्कों में लोग अधिक आते हैं, उनमें अच्छे कैफेटिरया संचालित कराये जाएं। जिन पार्कों में एम्पीथियेटर बनाए गए हैं, उन्हें भी शीघ्र संचालित किया जाए।

दो हजार गमलों से संवरेंगी नोएडा की सड़कें
प्राधिकरण के द्वारा सड़कों के किनारे दो हजार गमले लगाए जाएंगे। इसके लिए अभी तक नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर तीन सौ गमले रखे जा चुके हैं, जबकि इस एक्सप्रेस वे पर आठ सौ से एक हजार गमले रखे जाने हैं। अन्य पौधे नोएडा की अन्य सड़कों पर रखे जाएंगे। यह कार्य 15 अप्रैल तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.