500 औद्योगिक इकाइयों का आवंटन निरस्त करेगा प्राधिकरण, नोटिस जारी

Noida News: 500 औद्योगिक इकाइयों का आवंटन निरस्त करेगा प्राधिकरण, नोटिस जारी

500 औद्योगिक इकाइयों का आवंटन निरस्त करेगा प्राधिकरण, नोटिस जारी

Tricity Today | Noida Authority

नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) जनपद में 500 औद्योगिक इकाइयों का आवंटन निरस्त करने की तैयारी में है। 27 जुलाई के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। दरअसल इन सभी इकाइयों ने अब तक क्रियाशील प्रमाण पत्र नहीं हासिल किया है। जबकि इनका संचालन पिछले 10 से 15 वर्ष से किया जा रहा है। प्राधिकरण ने इन सभी को निरस्तीकरण का नोटिस भी जारी कर दिया है। नोएडा प्राधिकरण ने हाल ही में एक सर्वे कराया था। 

870 इकाइयां चिन्हित की गई थी
इसमें पता चला है कि औद्योगिक क्षेत्र फेस-वन, टू और थ्री में संचालित सैकड़ों औद्योगिक इकाइयों ने क्रियाशील का प्रमाण पत्र नहीं लिया है। सर्वे के दौरान ऐसी 870 इकाइयों को चिन्हित किया गया था। इस संबंध में साल 2020 में एक अध्यादेश आया था। इसके मुताबिक जिन इकाइयों ने 5 साल में निर्माण और संचालन शुरू नहीं किया है। उनका आवंटन निरस्त किया जाएगा। इसके बाद पिछले साल 28 जुलाई, 2020 को नोएडा प्राधिकरण ने 5 साल से अधिक समय से निर्माण कार्य पूरा नहीं कराने वाले ऐसी इकाइयों को नोटिस जारी किया था। 


NEA ने राहत मांगी
उन से 27 जुलाई 2021 तक निर्माण कार्य पूरा कर क्रियाशील प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए कहा था। लेकिन उद्यमियों ने आवेदन नहीं किया। नोएडा के सबसे पुराने औद्योगिक संगठन नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन (NEA) ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना समेत कई अन्य लोगों से राहत देने के लिए गुहार लगाई। लेकिन अब तक शासन ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। 

10 लाख से ज्यादा के बकाएदारों को भी नोटिस
जानकारी के मुताबिक 10 लाख से ज्यादा के बकायेदारों को भी प्राधिकरण की तरफ से नोटिस भेजा जा रहा है। ताकि इनसे बकाए की वसूली की जा सके। इन तीनों औद्योगिक फेस में ऐसी तमाम इकाइयां हैं, जिनकी किस्तें समय पर जमा नहीं हुई हैं। दूसरे कई तरह की राशि बकाया है। इन सभी को भी रिमाइंडर भेज कर भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.