अब नोएडा अथॉरिटी शहर वासियों के लिए खुद निर्माण करेगी

चिल्ला एलिवेटेड रोड से जुड़ी बड़ी खबर : अब नोएडा अथॉरिटी शहर वासियों के लिए खुद निर्माण करेगी

अब नोएडा अथॉरिटी शहर वासियों के लिए खुद निर्माण करेगी

Tricity Today | CEO Ritu Maheshwari

Noida News : चिल्ला एलिवेटेड रोड से जुड़ी बड़ी खबर है। मयूर विहार से महामाया फ्लाईओवर तक बनने वाले  5.96 किमी लंबे चिल्ला एलिवेटेड रोड (Chilla Elevated Road) के काम का जिम्मा नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) उठा सकती है। जानकारी के मुताबिक, प्राधिकरण एलिवेटेड रोड का निर्माण खुद से करवाएगी। इस प्रोजेक्ट में कुछ बदलाव भी किए जाएंगे। एलिवेटेड रोड में ज्यादा चौड़ी, ऊंची नहीं होगी। कम से कम खर्च से एलिवेटेड रोड कैसे बनाया जाए, इसका एस्टीमेट और डीपीआर अथॉरिटी ने कंसल्टेंट का चयन कर बनवाना शुरू कर दिया है। फिलहाल अभी भी शासन से मिलने वाले बजट का इंतजार किया जा रहा है। 

प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग को 50-50 प्रतिशत खर्चा उठाना था
चिल्ला एलिवेटेड रोड का शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को हुआ था। इसको बनाने के लिए यूपी के लोक निर्माण विभाग से अनुबंध हुआ। अनुबंध मे  नोएडा प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग को 50-50 प्रतिशत मिलकर निर्माण का खर्चा वहन करना था। दोनों ने इसके निर्माण कार्य का जिम्मा उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड को दिया है। चिल्ला एलिवेटेड रोड के  निर्माण की लागत 605 करोड़ 32 लाख तय की गई। करीब 73 करोड़ रुपये का बजट अथॉरिटी जारी भी कर चुकी है, लेकिन दो साल बाद भी शासन से बजट नहीं मिला।

जनवरी 2020 में शुरू हुआ था कार्य
आपको बता दें कि फिल्म सिटी के जाम को खत्म करने के लिए एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है। यह दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बन रहा है। यह करीब 12 साल पुरानी योजना है, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने पर इसका शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को किया गया था, लेकिन काम जनवरी 2020 में शुरू हुआ। ऐसे में इसका निर्माण शुरू हुए 2 साल से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन अभी तक इसका करीब 13 प्रतिशत काम ही हुआ है। शासन स्तर से कोई पैसा नहीं मिलने पर इसका काम बंद कर दिया गया है। 

पहले इस वजहा से रहा काम अटका
अब से पहले भी इस एलिवेटेड रोड का काम दो बार अन्य वजह से बंद हुआ है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण की आई पहली लहर के कारण करीब चार-पांच महीने तक निर्माण का काम बंद रहा था। फिर उसी साल और फिर 2021 में शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी के आदेश के कारण भी करीब दो महीने यह निर्माण काम बंद पड़ा रहा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.