सात हजार करोड़ रुपये में बदलेगी शहर की सूरत, बोर्ड बैठक में लगेगी मोहर

नोएडा प्राधिकरण को मिलेगा भारी भरकम बजट : सात हजार करोड़ रुपये में बदलेगी शहर की सूरत, बोर्ड बैठक में लगेगी मोहर

सात हजार करोड़ रुपये में बदलेगी शहर की सूरत, बोर्ड बैठक में लगेगी मोहर

tricity today | symbolic image

Noida News : नोएडा प्राधिकरण बोर्ड बैठक अगले सप्ताह होने जा रही है। बताया जा रहा है कि बोर्ड बैठक के दौरान जिले की जनता को कोई बड़ी सौगात मिल सकती हैं। इनमें किसानों और फ्लैट खरीदारों से जुड़े मुद्दे महत्वपूर्ण हैं। साथ हु इस बार अथॉरिटी का वर्ष 2024-2025 का बजट 6500 से 7000 करोड़ रुपये त्तय होने की उम्मीद है। वहीं, नोएडा में विकसित की जा रही इंडस्ट्री के लिए आपसी सहमति के आधार पर किसानों को राशि दी जानी है। बजट में इसका प्रावधान किया गया है। बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन मनोज कुमार सिंह करेंगे।

11 से 15 मार्च के बीच बोर्ड बैठक 
नोएडा प्राधिकरण प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि 11 से 15 मार्च के बीच बोर्ड बैठक हो सकती है। बजट तय करने को लेकर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। यह बैठक करीब दो घंटे तक चली। बैठक में सिविल, उद्यान, बिजली, जनस्वाथ्य विभाग, भूलेख विभाग से जुड़े विभाग के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग पर होने वाले प्रस्तावित खर्च की जानकारी दी। वर्ष 2023-24 में 6920 करोड़ रुपये का बजट पास किया गया था। वहीं 2022-23 में 4880.62 करोड़ रुपये का बजट था। बैठक में आंकलन किया गया विगत बजट में से कितना पैसा खर्च किया गया और कितना राजस्व मिला। इसी का आंकलन करते हुए 2024-25 का बजट बनाया जा रहा है।

यहां खर्च होंगे पैसे
प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि इस बार विकास कार्यों पर करीब 1100 करोड़, उद्यान पर 100 करोड़, इलेक्ट्रिकल एंड मैनटेनेंस पर 300 करोड़, जल पर 150 करोड़ रुपये का बजट तय करने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा लैंड बैंक के लिए 1500 करोड़ और दादरी बुलंदशहर की जमीन पर बनने वाले नए नोएडा के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। वहां जमीन अधिग्रहण किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। पिछले साल गांवों के विकास के लिए 141 करोड़ का बजट तय किया गया था। इस बार बजट को बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा अंशधारिता के आधार पर नोएडा एयरपोर्ट कंपनी को पैसा जारी करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.