अब घर-घर जाकर प्राधिकरण करेगा कुत्तों का रजिस्ट्रेशन, आज इन सेक्टरों में जाएंगे अफसर

Noida News : अब घर-घर जाकर प्राधिकरण करेगा कुत्तों का रजिस्ट्रेशन, आज इन सेक्टरों में जाएंगे अफसर

अब घर-घर जाकर प्राधिकरण करेगा कुत्तों का रजिस्ट्रेशन, आज इन सेक्टरों में जाएंगे अफसर

Tricity Today | Symbolic Photo

Noida News : पालतू कुत्ते-बिल्ली के पंजीकरण संख्या में बढ़ोत्तरी करने के लिए अब नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-सोसाइटियों में जाकर शिविर लगवाएगा। इसकी शुरुआत शनिवार से होने जा रही है। शनिवार यानी कि आज 6 सोसाइटियों में शिविर लगाया जाएगा।

आज इन सेक्टरों में जाएंगे नोएडा प्राधिकरण के अफसर
नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक विजय रावल ने बताया कि शनिवार को सेक्टर-50 स्थित एटीएस ग्रींस, सेक्टर-100 लोटस बुलेवर्ड, सेक्टर-70 पैन ओसिस, सेक्टर-117 यूनिटेक, सेक्टर-107 स्थित सन वर्ल्ड वाटिका और सेक्टर-168 स्थित पारस सोसाइटी में पंजीकरण के लिए शिविर लगाया जाएगा। 

500 रुपए देकर करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
उन्होंने बताया कि लोग घर बैठे भी 'नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन एप' के जरिए भी पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद भी जो लोग एप के जरिए पंजीकरण नहीं करवा पा रहे हैं, उनके लिए अब प्राधिकरण ने शिविर लगवाने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि अभी सिर्फ 500 रुपए देकर लोग पंजीकरण करवा सकते हैं। गौरतलब है कि पालतू कुत्ते-बिल्ली के पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 जनवरी थी। प्राधिकरण ने इसको बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया है। इसके बाद जुर्माना लगाया जाएगा।

अगर ऐसा हुआ तो कानूनी कार्रवाई होगी
अगर किसी व्यक्ति ने अपना पालतू जानवर सड़क, गली, मोहल्ले, हाउसिंग सोसायटी या गांव में खुला छोड़ दिया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। पहली बार ₹100, दूसरी बार ₹200 और तीसरी बार ₹500 अर्थदंड लगेगा। इसके बाद भी अगर पालतू पशु को खुला छोड़ा गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। शहर में कोई भी व्यक्ति व्यवसायिक दृष्टिकोण से ब्रीडिंग सेंटर अपने फ्लैट या मकान में नहीं खोल सकेगा। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर ₹5,000 का अर्थदंड लगेगा और कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

12 दिसंबर को लागू हुई थी पेट पॉलिसी
आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण ने बीते 12 दिसंबर 2022 को पेट पॉलिसी लागू की थी। इसके मुताबिक प्रत्येक साल कुत्ते या बिल्ली को पालने वाले लोगों को ₹500 देने होंगे। यह राशि अप्रैल में जमा करनी होगी। नोएडा अथॉरिटी ने "पेट रजिस्ट्रेशन ऐप" भी लॉन्च किया है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 9999352343 भी जारी किया है। अगर किसी भी पालतू जानवर के मालिक को अपने कुत्ता या बिल्ली को लेकर कोई दिक्कत होगी तो वह इस नंबर पर कॉल कर सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.