शहर में ट्रैफिक सिग्नल का जाल बिछाएगा नोएडा प्राधिकरण, यह है पूरी योजना

बाबूजी धीरे चलना: शहर में ट्रैफिक सिग्नल का जाल बिछाएगा नोएडा प्राधिकरण, यह है पूरी योजना

शहर में ट्रैफिक सिग्नल का जाल बिछाएगा नोएडा प्राधिकरण, यह है पूरी योजना

Tricity Today | Ritu Maheshwari IAS

विगत कुछ सालों में गौतमबुद्ध नगर निवेशकों (Investors) के साथ-साथ नौकरी-पेशा और रोजगार की तलाश में शहरों की तरफ रुख करने वाले लोगों की पहली पसंद बना है। आबादी (Population) के साथ शहर में गाड़ियों की संख्या में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। जबकि नोएडा (Noida) शहर में करीब 500 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को यातायात-व्यवस्था दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी दी गई है। इसीलिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने शहर में अन्य जगहों पर भी ट्रैफिक सिग्नल (Traffic Signal) लगाने की योजना बनाई है। 


30 सिग्नल खराब हैं
सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) के आदेश पर नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) का ट्रैफिक सेल (Traffic Cell) इसी साल मई महीने के मध्य से शहर के नए बसे सेक्टरों और इलाकों का सर्वे शुरू करेगा। विभाग यह तय करेगा कि किन जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की जरूरत है। साथ ही खराब और बंद पड़े सिग्नल को ठीक करने के लिए भी प्राधिकरण एक एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपेगा। फिलहाल नोएडा शहर में 86 सिग्नल लगाए गए हैं। इनमें से करीब 30 खराब हैं और काम नहीं कर रहे। 


मई महीने से शुरू होगा सर्वे
इस बारे में बात करते हुए नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सेल के इंचार्ज एससी मिश्रा ने बताया कि सिगनल्स के रखरखाव की जिम्मेदारी इलेक्ट्रिक और मेंटेनेंस डिपार्टमेंट की है। वह खराब और बंद पड़े सिग्नल को ठीक कराने की दिशा में काम कर रहे हैं। मई महीने के मध्य से प्राधिकरण शहर के कई इलाकों और नए बसे सेक्टरों का सर्वे शुरू करेगा। उन जगहों की पहचान की जाएगी, जहां ट्रैफिक सिग्नल की जरूरत है। खास तौर पर नोएडा के 7X सेक्टर में सिग्नल लगाने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा पर्थला चौक और सेक्टर-115 के बीच के इंटरसेक्शन पर भी नए सिग्नल लगाए जाएंगे। 

दो एजेंसी के भरोसे है शहर
दरअसल नोएडा प्राधिकरण ने शहर के सभी सिग्नल के रखरखाव और रिपेयरिंग की जिम्मेदारी दो प्राइवेट एजेंसी ओनिक्स इलेक्ट्रॉनिसिस प्राइवेट लिमिटेड (Onnyx Electronisys Private Limited ) और एसेंट ट्रैफिक एंड मीडिया सलूशन (Ascent Traffic and Media Solutions) को सौंपी है। लेकिन यह दोनों एजेंसीज मिलकर नोएडा के सिर्फ 40 जगहों पर लगे सिग्नल को मॉनिटर करती हैं। जबकि 46 अन्य ट्रैफिक के रखरखाव के लिए कोई व्यवस्थित तरीका नहीं है। शिकायत के आधार पर इन्हें ठीक कराया जाता है। लेकिन ज्यादातर सिग्नल में खराबी की शिकायत इन्हीं 46 जगहों से मिलती हैं। इसी हफ्ते लोगों ने शहर के सेक्टर-30 के डी ब्लॉक और सेक्टर-62 के ए ब्लॉक में लगे सिग्नल में खराबी की शिकायत की थी। 


पर्थला चौक से आगे भी लगेगा सिग्नल
प्राधिकरण की पूरी योजना पर्थला चौक से सेक्टर-115 के बीच के करीब 4 किलोमीटर लंबे मार्ग पर भी ट्रैफिक सिग्नल लगाने की है। दरअसल यह सड़क फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेसवे (Faridabad-Noida-Ghaziabad Expressway) को जोड़ती है। अथॉरिटी अगले कुछ महीनों में 10 से 12 नई जगहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की योजना बना रहा है। एक इंटरसेक्शन (Intersection) पर ट्रैफिक लाइट लगाने में करीब 8 से 10 लाख रुपये का खर्च आएगा। शहर के निवासियों ने प्राधिकरण की इस पहल का स्वागत किया है। लेकिन लोगों का कहना है कि इसे शुरू करने से पहले इसकी अच्छी तरह योजना बनाई जानी चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.