शहर में विकास को मिलेगी गति, प्राधिकरण इन इलाकों में खर्च करेगा करोड़ों रुपये

बदलता नोएडा : शहर में विकास को मिलेगी गति, प्राधिकरण इन इलाकों में खर्च करेगा करोड़ों रुपये

शहर में विकास को मिलेगी गति, प्राधिकरण इन इलाकों में खर्च करेगा करोड़ों रुपये

Tricity Today | Nioida

Noida News : आचार संहिता हटते ही नोएडा में विकास कार्यों को नई रफ्तार मिली है। नोएडा प्राधिकरण सीईओ डॉ.लोकेश एम ने हाल ही में विकास परियोजनाओं की समीक्षा की और करीब आधा दर्जन परियोजनाओं को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए।शहर में होने वाली विकास परियोजनाओं का कागजी कामकाज पूरा कर लिया गया है। अब इन्हें जमीन पर उतारने की तैयारी शुरू हो गई है। जल्द ही इन परियोजनाओं के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे।

इनका होगा टेंडर जारी 
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि जून महीने के अंत तक उद्यान विभाग की ग्लास हाउस, क्लॉक टावर, जापानी पगोडा, मंडपम आदि के निर्माण के लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। इन परियोजनाओं के डिजाइन तैयार कर लिए गए हैं। इसके अलावा सोरखा में करीब 13 करोड़ रुपये की लागत से एक पुष्करिणी तालाब का निर्माण किया जाएगा। इस बजट को सीईओ की मंजूरी मिलनी बाकी है। नोएडा के उद्योग मार्ग को मॉडल रोड के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसकी एनआईटी स्वीकृत हो चुकी है।

कियोस्क बनाने का होगा टेंडर
अधिकारियों ने बताया कि दो महत्वपूर्ण अंडरपास भी बनाए जाएंगे। एक्सप्रेसवे पर चैनेज 16,900 और 6,100 पर दो अंडरपास का निर्माण होगा। इनके डिजाइन तैयार हैं और जल्द ही निर्माण कंपनी का चयन किया जाएगा। जून के मध्यम में इनके लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। नालों के ऊपर कियोस्क बनाने का टेंडर भी जल्द जारी होगा। गोदावरी मार्केट, सेक्टर-110 और वीडीएस मार्केट के नवीनीकरण का काम करीब 7 करोड़ रुपये में किया जाएगा और इसके लिए टेंडर जारी किए जा रहे हैं।

वित्तीय बजट की बैठक अगले सप्ताह
नोएडा प्राधिकरण द्वारा वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7,000 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी जा सकती है। इस बजट में सिविल, इलेक्ट्रिकल एवं मेंटेनेंस, उद्यान, भूमि अधिग्रहण, न्यू नोएडा और जन स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि इस बार सिविल कार्यों के विकास पर 1,000 करोड़, उद्यान पर 100 करोड़, इलेक्ट्रिकल और मेंटेनेंस पर 300 करोड़, जल पर 150 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। इसके अलावा लैंड बैंक के लिए 1,500 करोड़ और डीएनजीआईआर के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। गत वर्ष 2023-24 में नोएडा विकास के लिए 6,920 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था, जबकि 2022-23 में यह 4,880.62 करोड़ रुपये था। आगामी बोर्ड बैठक में नए बजट को मंजूरी दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.