यमुना और हिंडन नदी के किनारे जाने से करें परहेज, आपदा के वक्त इन नंबरों पर करें कॉल

गौतमबुद्ध नगर : यमुना और हिंडन नदी के किनारे जाने से करें परहेज, आपदा के वक्त इन नंबरों पर करें कॉल

यमुना और हिंडन नदी के किनारे जाने से करें परहेज, आपदा के वक्त इन नंबरों पर करें कॉल

Google Image | यमुना और हिंडन नदी में जलस्तर बढ़ेगा

उत्तराखंड के जोशीमठ में ग्लेशियर के फटने और ऋषि गंगा जल विद्युत परियोजना का बांध टूटने से नदियों में भारी पानी आने की आशंका जताई जा रही है। ऐसे में मंगलवार को एडीएम वित्त एवं राजस्व ने विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। साथियों ने निर्देश दिया कि जनपद से होकर गुजर रही हिंडन और यमुना किनारे बसे गांवों में मुनादी कराकर ग्रामीणों को नदियों के आसपास नहीं जाने की सलाह दी जाए।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को विभिन्न विभागों के अफसरों के साथ बैठक करते हुए दिशा निर्देश दिए गए हैं कि जनपद के सभी एसडीएम, तहसीलदार और राजस्व विभाग के कर्मचारी अपने-अपने तहसील मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगे और बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़कर जाएंगे। एसडीएम और तहसीलदार जनपद की सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करेंगे और वहां पर स्टाफ की भी तैनाती करेंगे। एसडीएम और तहसीलदार जनपद की यमुना और हिंडन किनारे बसे गांवों के निवासियों को मुनादी के माध्यम से सचेत करेंगे ताकि वह नदी के आसपास ना जाएं।

एडीएम ने बताया कि सिंचाई विभाग के अधिकारी नदी और नेहरू के तटबंध का निरीक्षण करें और प्रत्येक 2 घंटे के अंदर नदियों के जलस्तर भी चेक करते हुए उसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई जाए। सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि वह पर्याप्त मात्रा में एंबुलेंस की व्यवस्था रखें। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वह नदियों के किनारे बसे गांवों के सचिव एवं प्रधानों को सचेत कर दें। इसके अलावा जनपद में बाढ़ कंट्रोल रूम बना दिया गया है। जिसका नंबर 0120-2569901 और 0120-2977820 है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.