वाटर प्लस श्रेणी में सर्वे करने जल्द पहुंचेगी केंद्र की टीम, अन्य कैटगरी में पूरा हुआ सर्वेक्षण

Noida News: वाटर प्लस श्रेणी में सर्वे करने जल्द पहुंचेगी केंद्र की टीम, अन्य कैटगरी में पूरा हुआ सर्वेक्षण

वाटर प्लस श्रेणी में सर्वे करने जल्द पहुंचेगी केंद्र की टीम, अन्य कैटगरी में पूरा हुआ सर्वेक्षण

Tricity Today | Ritu Maheshwari IAS

स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में पहला स्थान हासिल करने की हसरत रखने वाले नोएडा शहर में वाटर प्लस श्रेणी में सर्वे करने के लिए टीमें जल्द पहुंचेगी। केंद्र सरकार (Central Government) की दो टीमें मार्च महीने में अलग-अलग बिंदुओं पर जांच कर चुकी हैं। अब स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 के तहत सिर्फ वाटर प्लस कैटगरी में जांच बाकी रह गई है। अधिकारियों ने बताया कि पहली बार प्राधिकरण (Noida Authority) ने वाटर प्लस श्रेणी में दावा किया है। 

700 प्वॉइंट्स रखे गए हैं
स्वच्छता सर्वेक्षण रैकिंग में इसके 700 प्वॉइंट्स है। इसलिए अथॉरिटी इसमें ज्यादा से ज्यादा प्वॉइंट्स हासिल करने की कोशिश में है। इसके लिए शहर की चार एसटीपी से निकलने वाले 190 एमएलडी पानी को फिर इस्तेमाल के लायक बनाया जा रहा है। शोधित पानी का उपयोग शहर में इमारत साइट्स से लेकर पार्क तथा अन्य जगहों पर शुरू हो गया है। यह भूजल संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का मानना है कि इससे रैंकिंग निर्धारण फायदा मिलेगा।

अप्रैल के पहले हफ्ते में होना था
भारत सरकार की दो टीमों ने गौतमबुद्ध नगर में स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 का सर्वे पूरा कर लिया है। दोनों टीमों ने मार्च में तय तिथि तक गोपनीय ढंग से सर्वे किया था। टीम ने शहर के हर सेक्टर में करीब 35-35 लोगों से फीडबैक लिया। सिर्फ वाटर प्लस श्रेणी में सर्वे होना बाकी है। दरअसल नोएडा पहली बार वाटर प्लस कैटगरी में प्रतिभाग कर रहा है। तय कार्यक्रम के मुताबिक टीम को अप्रैल के पहले हफ्ते में सर्वे के लिए आना था। मगर इस महीने में 10 दिन बीतने के बाद भी टीम नहीं पहुंची।

दो टीमें सर्वे कर लौट गई हैं
स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के सर्वे के लिए 21 मार्च को आखिरी तिथि निर्धारित की गई थी। सर्वे करने आई केंद्र सरकार की एक टीम पांच दिन तक गुपचुप तरीके से शहर के हर सेक्टर में सर्वे करने पहुंची। इसके बाद वापस लौट गई। हालांकि प्राधिकरण के अधिकारियों को इसकी भनक नहीं लगी। गार्बेज फ्री स्टार रेटिंग के लिए सर्वे करने वाली टीम का शेडयूल 15-30 मार्च रखा गया था। यह टीम भी गोपनीय तरीके से शहर में आई और सर्वे कर लौट गई। 

कई सेंटर पर किया दौरा
जानकारी के मुताबिक सर्वे करने पहुंची टीमों ने सुविधाओं के तीन मानकों के आधार पर करीब 2400 नंबर का सर्वेक्षण किया। इस दौरान टीमें कूड़ा निस्तारण के बॉयोरेमिडेशन प्लांट, एमआएफ प्लांट, सेक्टर एरिया में लगे बॉयोमेथिनाइजेशन प्लांट पर भी गईं। एक टीम ने सेक्टर-80 में स्थित सी एंड डी वेस्ट प्लांट का भी दौरा किया। हालांकि वहां पर प्राधिकरण या एजेंसी के किसी कर्मचारी से बातचीत नहीं हुई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.