खुशखबरी: सीईओ ऋतु महेश्वरी ने प्राधिकरण कार्यालय में नए शिशु गृह का किया लोकार्पण, महिला कर्मचारियों को मिलेगी राहत

सीईओ ऋतु महेश्वरी ने प्राधिकरण कार्यालय में नए शिशु गृह का किया लोकार्पण, महिला कर्मचारियों को मिलेगी राहत

Tricity Today | शिशु गृह के लोकार्पण के मौके पर सीईओ ऋतु महेश्वरी

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी महिला सशक्तिकरण मिशन को सफल बनाने में जी-जान से जुटी हैं। इस क्रम में उन्होंने प्राधिकरण कार्यालय में कार्यरत महिला कर्मचारियों और अधिकारियों को विशेष सौगात दी है। इनके लिए अथॉरिटी के सेक्टर-6 में स्थित मुख्य प्रशासनिक भवन में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक शिशु गृह तैयार किया गया है। प्राधिकरण में कार्यरत महिलाएं शिशुओं को वहां छोड़कर निश्चिंत होकर काम कर सकती हैं। शिशुओं की अच्छी तरह देखभाल की जाएगी। गत बुधवार (3 मार्च) को नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने इस शिशु गृह का लोकार्पण किया।

क्यों थी इसकी जरूरत
कामकाजी महिलाओं के लिए शिशुओं की देखभाल हमेशा चुनौतीभरा रहा है। इसीलिए इस परिकल्पना पर पहले ही काम शुरू कर दिया गया था। ऐसा देखा गया था कि शिशुओं की देखभाल में उलझी वर्किंग वूमेन अपने काम पर अच्छी तरह ध्यान नहीं दे पा रही थीं। इससे काम भी प्रभावित हो रहा था और बच्चों की बेहतर देखभाल भी नहीं हो पा रही थी। तब यह फैसला लिया गया था कि प्राधिकरण कार्यालय में ही एक ऐसे शिशु गृह को विकसित किया जाएगा। साथ ही इसमें अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएं। महिलाओं को शिशुओं की बिल्कुल भी चिंता ना हो। 

शिशुओं के लिए जरूरी सुविधाएं रहेंगी
इस शिशु गृह में झूले, बिल्डिंग ब्लॉक्स, टॉय पजल्स, तमाम तरह की गेंदों के साथ कलरिंग बुक्स, फूलों, फलों, जानवरों से संबंधित बच्चों की किताबों और चार्ट की व्यवस्था की गई है। बच्चों के खाने-पीने की सुविधा के लिए एक रसोई बनाई गई है। बच्चों के लिए एक शौचालय की व्यवस्था की गई है। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि बच्चों की देखभाल के लिए एक अनुभवी केयरटेकर को अप्वॉइंट किया गया है। साथ ही शिशुओं के लिए जरूरी डायपर, बेबी वाइप्स, मैट्स, क्रिब तथा बेबी ब्लैंकेट्स जैसी जरूरी सुविधाएं भी शिशु गृह में मौजूद रहेंगी। 

महिला कर्मियों को नहीं देना होगा शुल्क
अच्छी बात यह है कि प्राधिकरण में कार्यरत महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को इस सुविधा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। बुधवार को शिशु गृह के लोकार्पण के मौके पर सीईओ ऋतु महेश्वरी ने संबंधित अधिकारियों को खास निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिशुओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो रही है। बच्चों के लिए जरूरी सारे उपकरण और खाने-पीने की सामग्री हमेशा उपलब्ध रखी जाए। खास तौर पर झूले और खिलौने उपलब्ध रहें। 

गर्मियों को देखते हुए होंगे खास इंतजाम
उनके निर्देश पर एक वेस्टर्न टॉयलेट भी बनाया जा रहा है। गर्मियों को देखते हुए शिशु गृह में एसी लगाने की व्यवस्था की जाएगी। शिशु गृह के लिए एक अनुभवी केयरटेकर को रखा जाएगा। ताकि बच्चों को खेलकूद के साथ-साथ शैक्षणिक गतिविधियों में भी शामिल किया जा सके।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.