सीईओ ऋतु महेश्वरी ने 1400 करोड़ के प्रोजेक्ट की समीक्षा की, पर्थला गोलचक्कर के निर्माण में सुस्ती पर हुईं सख्त

NOIDA BREAKING: सीईओ ऋतु महेश्वरी ने 1400 करोड़ के प्रोजेक्ट की समीक्षा की, पर्थला गोलचक्कर के निर्माण में सुस्ती पर हुईं सख्त

सीईओ ऋतु महेश्वरी ने 1400 करोड़ के प्रोजेक्ट की समीक्षा की, पर्थला गोलचक्कर के निर्माण में सुस्ती पर हुईं सख्त

Tricity Today | CEO Ritu Maheshwari IAS

सीईओ ऋतु महेश्वरी ने 1400 करोड़ के प्रोजेक्ट की समीक्षा की, पर्थला गोलचक्कर के निर्माण में सुस्ती पर हुईं सख्त
  • वर्क सर्किल-2,6,8,9 और 10 में जारी और प्रस्तावित प्रोजेक्ट की समीक्षा हुई
  • करीब 2550.33 करोड़ की लागत से कुल 273 प्रोजेक्ट पर काम करा रहा है
  • जबकि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्राधिकरण ने 811.04 करोड़ की लागत से 263 नए प्रोजेक्ट प्रस्तावित किए हैं
  • अन्य 66 परियोजनाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है
Noida: नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) की सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने आज सभी जारी और प्रस्तावित प्रोजेक्ट की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी निर्माणाधीन और जारी प्रोजेक्ट को डेड लाइन में पूरा कराने और नए प्रोजेक्ट के लिए टेंडर प्रक्रिया को यथाशीघ्र कंप्लीट करने का आदेश दिया। प्राधिकरण के दायरे में आने वाले गांवों के लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए उन्होंने ‘नोएडा आपके द्वार’ कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से संचालित रखने को कहा है। बैठक में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, मुख्य महाप्रबंधक, महाप्रबंधक और सभी वर्क सर्किल के वरिष्ठ प्रबंधक उपस्थित रहे। हालांकि सीईओ ने नोएडा क्षेत्र की सड़कों और फुटपाथ पर वेंडरों के अतिक्रमण पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हर हाल में वेंडरों को सिर्फ वेंडिंग जोन में ही दुकान लगाने की अनुमति दी जाए।

आज हुई बैठक में वर्क सर्किल-2,6,8,9 और 10 में जारी और प्रस्तावित प्रोजेक्ट की समीक्षा हुई। फिलहाल नोएडा प्राधिकरण शहर में करीब 2550.33 करोड़ की लागत से कुल 273 प्रोजेक्ट पर काम करा रहा है। इसमें 2738 श्रमिक कार्यरत हैं। जबकि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए प्राधिकरण ने 811.04 करोड़ की लागत से 263 नए प्रोजेक्ट प्रस्तावित किए हैं। इनमें से 680.88 करोड़ की लागत से 180 प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है। अन्य 15 के लिए स्वीकृति पत्र जारी हो चुके हैं। सीईओ ने कहा है कि जिन कार्यों के लिए अप्रूवल लेटर मिल गया है, उनका काम शीघ्र शुरू कराया जाए। अन्य 66 परियोजनाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने जल्द इसे पूरा कराने का आदेश दिया है। 


जल्द कराएं लोकार्पण
उन्होंने कहा कि सेक्टर-16ए में स्थित फिल्म सिटी के बचे कार्य को इस महीने के अंत तक पूरा कराया जाए। उसके बाद उसका लोकार्पण कराया जाए। साथ ही शूटिंग रेंज को एजेंसी चयनित करा हस्तांतरित किया जाए। उन्होंने जल्दी यहां शूटिंग इवेंट का आयोजन शुरू करने को कहा। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कालिंदी कुंज प्रवेश द्वार और ग्रेटर नोएडा प्रवेश द्वार के निर्माण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी कदम उठाने को कहा। इंडस्ट्रियल गेट प्रवेश द्वार का काम पूरा हो गया है। ऋतु महेश्वरी ने शीघ्र ही इसका लोकार्पण कराने का आदेश दिया। उन्होंने एक्सप्रेसवे के चयनित 10.300 किमी तथा 19.400 किमी पर निर्माणाधीन अंडरपास के निर्माण को भी यथाशीघ्र पूरा करा कर इसे आम लोगों के लिए खोलने का आदेश दिया।

सेक्टर-71 अंडरपास इसी महीने खोलें, पर्थला गोलचक्कर पर जताई नाराजगी
सीईओ ने एलिवेटेड रोड के कार्य प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सेक्टर-71 क्रॉसिंग पर बन रहे अंडरपास को हर हाल में इस महीने के आखिर तक पूरा करा कर लोगों के लिए खोलने का आदेश दिया। सेक्टर-91 में निर्माणाधीन वेटलैंड को भी दिसंबर 2021 तक पूरा कराया जाएगा। हालांकि मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने पर्थला फ्लाईओवर के कार्य की समीक्षा में इस पर असंतोष व्यक्त किया है। उन्होंने उद्यान विभाग को आदेश देते हुए कहा है कि फ्लाईओवर की पूर्णता में बाधा बन रहे पेड़ों को यथाशीघ्र कहीं और शिफ्ट कराया जाए। ताकि निर्धारित लक्ष्य में प्रोजेक्ट का काम पूरा हो सके।

अवैध अतिक्रमण पर हो कार्रवाई
ऑपरेशन कायाकल्प के तहत उन्होंने नोएडा क्षेत्र के गांव में स्थित सभी स्कूलों के मरम्मत कार्य को इस महीने के अंत तक पूरा कराने का आदेश दिया है। साथ ही गोल्फ कोर्स और हैबिटेट सेंटर को भी डेड लाइन में कंप्लीट कराया जाएगा। सीईओ ऋतु महेश्वरी ने नोएडा क्षेत्र की सड़कों और फुटपाथ पर वेंडरों के अतिक्रमण पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हर हाल में वेंडरों को सिर्फ वेंडिंग जोन में ही दुकान लगाने की अनुमति दी जाए। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि अगर वेन्डिंग जोन के अलावा वेंडर सड़कों पर अवैध अतिक्रमण करते हैं, तो उनके खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जाए।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.