अगली बैठक में रखा जाएगा फंसी धनराशि का प्रस्ताव, अथॉरिटी ने उम्मीद रखी बरकरार

कैबिनेट के सहारे नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड : अगली बैठक में रखा जाएगा फंसी धनराशि का प्रस्ताव, अथॉरिटी ने उम्मीद रखी बरकरार

अगली बैठक में रखा जाएगा फंसी धनराशि का प्रस्ताव, अथॉरिटी ने उम्मीद रखी बरकरार

Google Image | Symbolic Image

Noida : नोएडा-दिल्ली के बीच सफर करने वाले यात्रियों को आरामदायक सफर के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। शासन स्तर से पैसा नहीं मिलने पर चौथी बार काम बंद किया है। यह काम पिछली साल से रुका हुआ है। जिसको एक बार फिर से गति देने के लिए प्रस्तावित 5.96 किलोमीटर चिल्ला एलिवेटेड रोड के बजट का प्रस्ताव यूपी सरकार की कैबिनेट के बीच रखा जाएगा। इसके लिए शासन स्तर पर कैबिनेट नोट तैयार होने की सूचना है। उम्मीद है कि अगली बैठक में इसे रखा जाएगा।

ढाई साल से फंसी आधी धनराशि
कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही पीडब्ल्यूडी से मिलने वाली और ढाई साल से फंसी आधी धनराशि का रास्ता साफ हो जाएगा। नोएडा अथॉरिटी लगातार बजट के लिए मांग कर रही थी। कैबिनेट में प्रस्ताव नहीं पहुंचा रहा था। फिर शासन स्तर पर अथॉरिटी की तरफ से लगातार पैरवी की गई। उम्मीद है कि इस प्रोजेक्ट को लेकर अच्छी खबर सामने आ सकती है। इस एलिवेटेड रोड के बनने से फिल्म सिटी रास्ते पर लगने वाले जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिलती।

प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग को 50-50 प्रतिशत खर्चा उठाना था

चिल्ला एलिवेटेड रोड का शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को हुआ था। इसको बनाने के लिए यूपी के लोक निर्माण विभाग से अनुबंध हुआ। अनुबंध में नोएडा प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग को 50-50 प्रतिशत मिलकर निर्माण का खर्चा वहन करना था। दोनों ने इसके निर्माण कार्य का जिम्मा उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड को दिया है। चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण की लागत 605 करोड़ 32 लाख तय की गई। शिलान्यास होने के बावजूद इसके काम की ठीक ढंग से शुरुआत नहीं हो सकी। ऐसे में एक साल बाद जनवरी 2020 से काम शुरू हो सका।

कार्य शुरू करने पर भी पूरा होने मे लगेगा सवा साल

नोएडा प्राधिकरण ने एलिवेटेड रोड का कार्य अपने पैसा से वर्ष 2020 जनवरी में शुरू करा दिया। प्राधिकरण  ने नवंबर तक खुद अपने स्तर से 74 करोड़ रुपये खर्च कर दिए, लेकिन शासन से कोई पैसा नहीं मिला। इस पर नोएडा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया किया कि शासन की तरफ से कोई पैसा नहीं मिलने पर काम बंद हो गया है और शासन से पैसा मिलने की उम्मीद लगाई जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि अगर अभी भी एलिवेटेड रोड का कार्य शुरू होता है तो इस पूरा होने मे लगेगा सवा साल का समय लगेगा। ऐसे में अभी लोगों को फिल्म सिटी रास्ते पर जाम में फंसना पड़ेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.