नोएडा की दीपशिखा ने NASA को किया कायल, कलाकारी देख हो जाएंगे दंग

Video Story : नोएडा की दीपशिखा ने NASA को किया कायल, कलाकारी देख हो जाएंगे दंग

नोएडा की दीपशिखा ने NASA को किया कायल, कलाकारी देख हो जाएंगे दंग

Tricity Today | दीपशिखा की पेंटिंग ने किया NASA को कायल

नोएडा की दीपशिखा ने NASA को किया कायल, कलाकारी देख हो जाएंगे दंग Noida News : नोएडा की रहने वाली 8वीं की छात्रा दीपशिखा कमाल की पेंटर है। दीपशिखा की पेंटिंग का कायल दुनिया के सबसे बड़ी वैज्ञानिक संस्था नासा (NASA) भी है। लगभग 40 इंटरनेशनल कंपीटिशन जीतने वाली दीपशिखा की पेंटिंग को नासा दो बार अपने वार्षिक कैलेंडर के लिए सेलेक्ट कर चुका है। हाल ही में हुए नासा के वार्षिक पेंटिंग कंपटीशन में दीपशिखा को फर्स्ट प्राइज मिला है।


नासा ने दीपशिखा की इन पैन्टिन्गों को किया पसंद
दीपशिखा के दो पेंटिंग को नासा अब तक अपने वार्षिक कैलेंडर में जगह दे चुका है। 2019 के वार्षिक कैलेंडर में दीपशिका के द्वारा बनाए गए पेंटिंग को नासा ने कवर पेज पर जगह दी थी। पेंटिंग में खास बात यह थी कि दीपिका ने यह दिखाया था कि जब एस्ट्रोनॉट किसी दूसरे ग्रह पर जाते हैं तब वह अपने साथ कौन सी यादें लेकर जाते हैं। इसके बाद नासा ने 2020 के वार्षिक कैलेंडर के दिसंबर महीने के थीम के लिए दीपशिखा के पेंटिंग को सिलेक्ट किया था।

नासा के वार्षिक कैलेंडर में जगह पाने वाली दुनिया की पहली स्कूली छात्रा
2022 में नासा ने वार्षिक कैलेंडर बंद कर दिया। हालांकि इस बार उन्होंने एस्ट्रोनॉट के जीवन को दर्शाने वाले थीम बेस्ट पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन किया। अप्रैल 2022 के आखिरी में हुए इस कंपीटिशन में दुनिया भर से हजारों प्रोफेशनल पेंटरो ने भाग लिया। जिसमे दीपशिखा को फर्स्ट प्राइज मिला। दीपशिखा नासा के वार्षिक कैलेंडर में जगह पाने वाली दुनिया की पहली स्कूली छात्रा है। इससे पहले नासा के वार्षिक कैलेंडर पर हमेशा से प्रोफेशनल पेंटरों की पेंटिंग ही छापी जाती थी। 

इंटरनेशनल लेवल पर जीते 40 पेंटिंग कंपीटिशन
दीपशिखा ने बताया कि वह 6 साल की उम्र से पेंटिंग कर रही है। फिलहाल वह 12 साल की है और नोएडा के एक निजी स्कूल में 8वीं की छात्रा है। दीपशिखा आगे बताया कि भविष्य में वह एक कामयाब पेंटर बनना चाहती है। इसके लिए वो पेंटिंग क्लासेस भी लेती थी, हालांकि एग्जाम आने के कारण वो अभी पेंटिंग क्लासेस नही ले रही है। अबतक दीपशिखा इंटरनेशनल लेवल पर 40 पेंटिंग कंपीटिशन जीत चुकी है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.