नोएडा एक्सप्रेसवे पर अभी 4 महीने और जाम से जूझना पड़ेगा, मरम्मत नहीं कर पा रही कम्पनी

बुरी खबर : नोएडा एक्सप्रेसवे पर अभी 4 महीने और जाम से जूझना पड़ेगा, मरम्मत नहीं कर पा रही कम्पनी

नोएडा एक्सप्रेसवे पर अभी 4 महीने और जाम से जूझना पड़ेगा, मरम्मत नहीं कर पा रही कम्पनी

Tricity Today | नोएडा एक्सप्रेसवे | File Photo

Noida News : जितने वक्त में उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो गए, इतने वक्त में नोएडा अथॉरिटी ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की मरम्मत भी नहीं करवा पा रही है। नोएडा-ग्रेटर एक्सप्रेस-वे पर पुरानी सड़क उखाड़ कर नई बनाने की 9वीं डेडलाइन 30 जून को गुजर चुकी है। लेकिन मौके पर काम अब भी अधूरा है। अब निर्माण एजेंसी ने नोएडा अथॉरिटी को पत्र भेजकर 30 नवंबर तक का समय मांगा है। खामियाजा इस एक्सप्रेसवे से हर दिन गुजरने वाले लाखों लोगों को ट्रैफिक जाम और अन्य समस्याओं के रूप में भुगतना पड़ रहा है। निर्माण में लेटलतीफी के लिए अथॉरिटी सीएस इंफ्रा कम्पनी को जिम्मेदार मान रही है। अब तक एजेंसी पर में 1.97 करोड़ रुपये जुर्माना अथॉरिटी लगा चुकी है।

नोएडा अथॉरिटी के टेंडर के मुताबिक एक्सप्रेसवे की पहले से मौजूद सड़क को 5 सेंटीमीटर गहराई से काटकर पुराना मटीरियल निकालना है। फिर उसमें नया मटीरियल मिलाकर दो परतें बिछाई जा रही हैं। एक्सप्रेसवे करीब 24 किलोमीटर लंबा है। इसमें  20 किलोमीटर का हिस्सा नोएडा क्षेत्र में आता है। 61.53 करोड़ रुपये की लागत के इस काम का टेंडर अथॉरिटी ने 2020 में जारी किया था। एजेंसी ने जनवरी-2021 में शुरू करवाया था। अथॉरिटी व एजेंसी के बीच हुए एग्रीमेंट के मुताबिक काम 2 जून 2021 तक पूरा हो जाना चाहिए था। अब तक हुए काम की बात करें तो पूरी सड़क उखाड़ने के बाद एक परत बिछाई जा चुकी है। दूसरी परत भी करीब 5 किलोमीटर के दायरे में एजेंसी बिछा चुकी है। 

इस रिसर्फेसिंग के लिए 9वीं डेडलाइन 30 जून थी और यह तय हुआ था कि अगर कोई काम मार्किंग से जुड़े या अन्य बचते हैं तो एजेंसी उसको 15 जुलाई तक पूरे करवा लेगी। लेकिन एजेंसी इस डेडलाइन पर भी काम पूरा नहीं करवा पाई है। अब 30 नवंबर तक का समय फिर से मांगा है। प्रॉजेक्ट में अब तक 60प्रतिशत भुगतान व 62 प्रतिशत के करीब मौके पर काम हो चुका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.