एक बैलेट पेपर पर होगा मतदान, चुनाव की वीडियोग्राफी होगी, पढ़ें गाइडलाइंस

फोनरवा इलेक्शन: एक बैलेट पेपर पर होगा मतदान, चुनाव की वीडियोग्राफी होगी, पढ़ें गाइडलाइंस

एक बैलेट पेपर पर होगा मतदान, चुनाव की वीडियोग्राफी होगी, पढ़ें गाइडलाइंस

Tricity Today | कैम्पेनिंग करते एनपी सिंह पैनल के उम्मीदवार

एक बैलेट पेपर पर होगा मतदान, चुनाव की वीडियोग्राफी होगी, पढ़ें गाइडलाइंस
  • 1 अगस्त को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक मतदान चलेगा
  • वोटिंग के लिए सेक्टर-52 स्थित कम्युनिटी सेंटर को केंद्र बनाया गया है
  • दोपहर 2:30 से 5:30 तक मतगणना की जाएगी
  • बड़ी बात यह है कि इस बार फोनरवा के चुनाव एक ही बैलेट पेपर पर होंगे
Noida News: फेडरेशन ऑफ नोएडा रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (Federation of Noida Residents Welfare Association - FONRWA) के चुनाव की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक 1 अगस्त को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक मतदान चलेगा। वोटिंग के लिए सेक्टर-52 स्थित कम्युनिटी सेंटर को केंद्र बनाया गया है। मतगणना के बाद अगर 2 प्रत्याशियों के मत बराबर निकलते हैं, तो जीत का निर्णय सिक्का उछाल कर किया जाएगा। मतलब कुछ उम्मीदवारों की किस्मत सिक्के पर भी निर्भर हो सकती है। 

मुख्य चुनाव अधिकारी रिटॉयर्ड कर्नल शशि वैद्य ने इलेक्शन के लिए सामान्य निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि तय कार्यक्रम के मुताबिक 1 अगस्त को चुनाव संपन्न कराया जाएगा। सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक मतदान होगा। दोपहर 2:30 से 5:30 तक मतगणना की जाएगी। शाम 6:00 बजे परिणाम घोषित किया जाएगा। फोनरवा कार्यालय से सटे सेक्टर-52 में स्थित कम्युनिटी सेंटर पर मतगणना और मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके लिए सामान्य दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। पारदर्शिता बरतने के लिए मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर मतगणना में 2 उम्मीदवारों के मत बराबर निकलेंगे तो जीत का निर्णय सिक्का उछाल कर किया जाएगा। 


इस तरह होगा बैलेट पेपर

तैयार हैं बैलेट पेपर
बड़ी बात यह है कि इस बार फोनरवा के चुनाव एक ही बैलेट पेपर पर होंगे। दोनों पैनल के 21-21 प्रत्याशियों के नाम अलग-अलग कॉलम में अंकित होंगे। इससे मतदाताओं को सुविधा मिलेगी। साथ ही मतगणना में भी आसानी होगी। इससे पहले 9 पदों के लिए 9 बैलट पेपर होते थे। इससे मतदान और मतगणना दोनों में वक्त ज्यादा लगता था। उन्होंने बताया कि चुनाव अधिकारियों ने सभी बैलेट पेपर के नमूनों की जांच कर ली है। इसके बाद सभी खामियों को दूर कर लिया गया है और इनका प्रिंट करा दिया गया है। इन्हें सुरक्षा के बीच रखा गया है। मुख्य चुनाव अधिकारी सेवानिवृत्त कर्नल शशि वैद्य ने बताया कि इस बार 4 बूथ बनाए जाएंगे। इससे पहले तीन बूथ बनाए जाते थे। एक ज्यादा बूथ होने से मतदान जल्दी हो सकेगा। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने में सुविधा मिलेगी। 

पेन का इस्तेमाल होगा
तीन पेटियों में बैलेट पेपर रखे जाएंगे। दोनों पैनल अपने पांच इलेक्शन एजेंट अंदर रख सकेंगे। हालांकि उन्हें मोबाइल लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में मोहर का भी इस्तेमाल नहीं होगा। बैलेट पेपर पर उम्मीदवार के नाम के आगे पेन से सही टिक करना होगा। पहले अक्सर ऐसा होता था कि मोड़ने के दौरान बैलेट पेपर में स्याही दूसरे उम्मीदवारों के नाम के आगे लग जाती थी। ऐसे में असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती। उन्होंने बताया कि हर पद के लिए अंग्रेजी लेटर के मुताबिक उम्मीदवारों के नाम बैलेट पेपर पर प्रिंट हैं। इस बार का चुनाव मुख्य चुनाव अधिकारी सेवानिवृत्त कर्नल शशि वैद्य, असीम ठाकुर्ता, डीके खरबंदा, वीएस नगरकोटी और एमएम शर्मा की देखरेख में संपन्न होगा। 

फोनरवा इलेक्शन के लिए जारी गाइडलाइंस – 
सामान्य निर्देश
1. कार्यक्रम :
तारीख : 1 अगस्त 2021
मतदान: 9:30 से 1:30 बजे
गिनती : 2:30 से 5:30 बजे
परिणाम : 6 बजे
2. स्थान : सेक्टर-52 कम्युनिटी सेंटर, फोनरवा कार्यालय के समीप।
3. प्रत्येक मतदाता को वोट देने के लिये अपने किसी भी पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट) की फोटो कॉपी दिखानी होगी।
4. मतदान कक्ष में मोबाइल फोन और किसी प्रकार के हथियार लाने की मनाही है।
5. सभी लोग मतदान परिसर मे कोविड नियमों का सख्ती से पालन करेंगे। फेस मास्क पहनें और दो गज़ की दूरी बनाए रखें।
6. दोनो पैनल अपने 5 इलेक्शन एजेंट का नाम और फोटो देंगे। इसमें से कोई दो मतदान के समय और तीन मतगणना के समय कक्ष में उपस्थित रह सकेंगे। उन्हें मतदान कक्ष में मोबाइल फोन लाने की अनुमति नहीं होगी।
7. मतगणना में अगर दो प्रत्याशियों को बराबर मत मिलते हैं, तो जीत का निर्णय सिक्का उछाल कर किया जायेगा।
8. सभी वाहन परिसर के बाहर पार्क किए जायेंगे।
9. दिव्यांग मतदाताओं को इलेक्शन अधिकारियों द्वारा मतदान सहायता दी जायेगी।
10. मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जायेगी।
11. मतदान के पश्चात सब अपने निवास लौट जाएं। इच्छानुसार काउंटिग और रिजल्ट के वक्त वापस आ सकेंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.