पिता प्रभात कुमार रहे हैं यूपी के बेहद कड़क और ईमानदार आईएएस

नोएडा की गौरी बनीं आईएएस : पिता प्रभात कुमार रहे हैं यूपी के बेहद कड़क और ईमानदार आईएएस

पिता प्रभात कुमार रहे हैं यूपी के बेहद कड़क और ईमानदार आईएएस

Tricity Today | गौरी प्रभात

Noida News : नोएडा में रहने वाली गौरी प्रभात ने संघ लोक सेवा आयोग के इंडियन सिविल सर्विसेज एग्जाम में शानदार कामयाबी हासिल की है। गौरी को 47वीं रैंक मिली है। गौरी उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 1985 बैच के रिटायर आईएएस अफसर प्रभात कुमार की बेटी हैं। आपको बता दें कि प्रभात कुमार केंद्र, उत्तर प्रदेश और गौतमबुद्ध नगर में कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रह चुके हैं।

गौरी प्रभात ने ट्राईसिटी टुडे से बातचीत करते हुए बताया कि उन्हें तीसरी बार में यह कामयाबी मिली है। उन्होंने 12वीं तक दिल्ली के सरदार पटेल विद्यालय से पढ़ाई की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया। जिसकी बदौलत उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज में प्रवेश मिला। सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद गौरी ने सिविल सेवा की परीक्षा में बैठने के लिए तैयारी शुरू कर दी।

गौरी ने कहा, “मुझे दो बार कामयाबी नहीं मिली लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ा। मेरे मनोबल में कोई कमी नहीं आई। मैंने और शिद्दत के साथ तैयारी शुरू की। जिसका सकारात्मक परिणाम आज मिला है। गौरी के एक बड़े भाई शशांक कुमार हैं। वह जेनेवा में वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन में वकील हैं।

आपको बता दें कि गौरी के पिता प्रभात कुमार उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 1985 बैच के आईएएस अफसर रह चुके हैं। प्रभात कुमार भारत सरकार में कैबिनेट सेक्रेटरी रहे। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन और ग्रेटर नोएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के कुलपति रहे हैं। सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया था। प्रभात कुमार की छवि उत्तर प्रदेश में ईमानदार और बेहद तेजतर्रार आईएएस अफसर के तौर पर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.