नोएडा को मिली एक और सौगात, नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी का मिला मौका, इसी महीने होगा आयोजन

खुशखबरीः नोएडा को मिली एक और सौगात, नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी का मिला मौका, इसी महीने होगा आयोजन

नोएडा को मिली एक और सौगात, नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप की मेजबानी का मिला मौका, इसी महीने होगा आयोजन

Google Image | प्रतीकात्मक तस्वीर

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इसी जनवरी और फरवरी में सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप प्रतियोगिता आयोजित करने का फैसला किया है। कोरोना महामारी की वजह से प्रतियोगिता के आयोजन में कड़े सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ, आगामी 23 से 24 जनवरी तक नोएडा में 65 वीं पुरुष फ्री स्टाइल सीनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन करेगा। उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ की देखरेख में, 3० से 31 जनवरी तक आगरा में 23वीं महिला सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप संपन्न कराई जाएगी। फरवरी के मध्य में डब्ल्यूएफआई देश में 65वीं पुरुष ग्रीको रोमन स्टाइल सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप का मुकाबला कराएगी।

भारतीय कुश्ती महासंघ ने कोरोना के जोखिम को कम करने और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कई जरूरी जानकारी दी है। राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में भाग लेने वाले सभी राज्यों और कुश्ती संघ की सभी इकाइयों के सभी एथलीट, कोच और सीनियर फ्री के सभी प्रतिभागियों का चैंपियनशिप के दौरान अपना पीसीआर सेरोलॉजिकल टेस्ट होना चाहिए। यह टेस्ट खिलाड़ियों को अपने राज्य में ही कराना होगा। बशर्ते, टेस्ट राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप शुरू होने के तीन दिन से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। 

डब्ल्यूएफआई ने सभी खिलाडियों से कहा है कि सभी एथलीट, कोच और सीनियर फ्री के प्रतिभागी चैंपियनशिप में प्रतियोगिता सूची के मुताबिक पहुंचने की योजना बनाएं। संस्था ने सभी खिलाड़ियों से कहा है कि टीम के साथ गैरजरूरी लोगों को न लाएं। किसी भी अतिरिक्त व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी। खेल के एरिया में अनावश्यक भीड़ में जाने से बचें। यदि कोई बिना कारण घुमता पाया गया, तो राज्य संघ पर जुमार्ना लगाया जाएगा।
         
सभी कोच और अधिकारियों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किया गया है। सभी कोच और अधिकारी एक दूसरे से न्यूनतम छह फीट की दूरी पर रहेंगे। हर टीम के प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों के पास कोविड-19 की नकारात्मक पीसीआर सेरोलॉजिकल टेस्ट की परीक्षण रिपोर्ट होनी चाहिए। टेस्ट रिपोर्ट चैंपियनशिप में आने से तीन दिन पुरानी नहीं होनी चाहिए। डब्लूएफआई के अधिकारियों को रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा। टेस्ट रिपोर्ट के बिना किसी भी टीम को खेल में हिस्सा लेने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। चैंपियनशिप के दौरान कुश्ती मुकाबले और ट्रेनिंग को छोड़कर अन्य सभी जगहों पर मास्क पहनना जरूरी है। 

खेल संस्था ने कहा है कि वेरिफिकेशन के दौरान खिलाड़ी सोशल डिस्टेंसिग बना कर रखें। हिस्सा लेने वाले सभी सदस्यों के लिए सत्यापन कार्यक्रम और समय सीमा का पालन करना जरूरी होगा। सिर्फ अगले दिन होने वाले खेल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का ही वेरिफिकेशन किया जाएगा। मतलब, अगर किसी खिलाड़ी को दो दिन बाद खेलना है तो उसे प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। अगर कोई खिलाड़ी ऐसी किसी एक्टिविटी में शामिल पाया गया, तो उसके खिलाफ कार्रवाई कर उसे अयोग्य करार कर दिया जाएगा। राज्य संघ जिन टीमों को प्रतियोगिता में भेजेंगे, उनके पहलवानों को विधिवत भरा हुआ घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.