जापानी लैंग्वेज सीखना हुआ आसान, आईएमएस नोएडा ने शुरू की फैकल्टी, पूरी जानकारी

Noida: जापानी लैंग्वेज सीखना हुआ आसान, आईएमएस नोएडा ने शुरू की फैकल्टी, पूरी जानकारी

जापानी लैंग्वेज सीखना हुआ आसान, आईएमएस नोएडा ने शुरू की फैकल्टी, पूरी जानकारी

Google Image | IMS Noida

जापानी लैंग्वेज सीखने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब ऐसे छात्र नोएडा स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में जापानी भाषा का अध्ययन कर सकते हैं। आईएमएस की यूनिट सेंटर फॉर इंटरनेशनल लैंग्वेज ने ऐसे छात्रों के हित के एक बड़ा कदम उठाया है। संस्थान ने जेसेक के साथ मिलकर जापानी लैंग्वेज एंड कल्चर ट्रेनिंग अकादमी की शुरुआत की है। इस मौके पर संस्थान में एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जापान फाउंडेशन के जापानी लैंग्वेज के निदेशक कोउसुके नोगुची ने देश में जापानी लैंग्वेज की बढ़ती जरूरत पर जोर दिया। मुख्य वक्ता के तौर पर इंडो जापानी रिलेशनशिप के सलाहकार टोमियो इसोगई ने भारत-जापान रिश्तों में जापानी भाषा की भूमिका पर जानकारी दी। आईएमएस नोएडा के प्रसिडेंट राजीव कुमार गुप्ता, जेसेक के फॉउंडर राजीव गुप्ता, आईएमएस की डीन डॉ. मंजु गुप्ता और भारी संख्या में शिक्षक तथा छात्रों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। भाषा की महत्ता पर जोड़ देते हुए डॉ. मंजु गुप्ता ने कहा कि भाषाओं की प्रवीणता रोजगार के नए अवसर पैदा करती है। 

अभी हाल में ही भारत-जापान के बीच एमओयू हस्ताक्षर हुए हैं। इससे भारतीयों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। जापानी भाषा और संस्कृति की समझ रोजगार दिलाने में अहम है। कोउसुके नोगुची ने भी छात्रों को भाषा की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि जापान में कुशल कर्मचारियों की कमी है। यह कमी दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। जापानी भाषा की दक्षता हासिल करके भारतीय जापान में रोजगार के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं। इस मौके पर टोमियो इसोगई ने बताया कि भारतीय-जापानी संस्कृति और मूल्यों में काफी समानता है। ऐसे में भारतीयों के लिए जापानी भाषा सीखना आसान हो जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.