नोएडा की सबसे बड़ी आईटी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया की नामचीन कंपनी का अधिग्रहण किया

आईटी इंजीनियरों के लिए खुशखबरी : नोएडा की सबसे बड़ी आईटी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया की नामचीन कंपनी का अधिग्रहण किया

नोएडा की सबसे बड़ी आईटी कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया की नामचीन कंपनी का अधिग्रहण किया

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा समेत पूरी दिल्ली एनसीआर के आईटी स्कूलों के लिए खुशखबरी है। नोएडा की सबसे बड़ी आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने मंगलवार को एक प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई आईटी, व्यापार और प्रबंधन परामर्श समूह डीडब्ल्यूएस लिमिटेड का गुंजाइश पूरा लिया है। मेलबर्न, सिडनी, एडहेड, ब्रिसबेन और कैनबरा में DWS के 700 से अधिक कर्मचारी और कार्यालय हैं। यह बड़े क्लाइंट्स को बिजनेस करता है और इनोवेशन बीट्स को बनाता है। एचसीएल वर्तमान में कैनबरा, सिडनी, मेलबर्न, ब्रिस्बेन और पर्थ सहित ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख शहरों में 1,600 लोगों को रोजगार दे रहा है।

पिछले साल सितंबर में एचसीएल ने कहा था कि यह अधिग्रहण ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में डिजिटल पुरस्कार के लिए अपने योगदान को बढ़ाएगा, जबकि प्रमुख उद्योगों में अपने ग्राहक पोर्टफोलियो को मजबूत करेगा। बड़ी बात यह है कि इस अधिग्रहण की बदौलत भारतीय आईटी पेशेवरों को ऑस्ट्रेलिया जाने के और ज्यादा मौके मिलेंगे। आपको बता दें कि

HCL Technologies Limited एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएँ और परामर्श कंपनी है, जिसका मुख्यालय नोएडा में है। यह एचसीएल एंटरप्राइज की सहायक कंपनी है। मूल रूप से एचसीएल अनुसंधान और विकास प्रभाग के रूप में वर्ष 1991 में एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में उभरी थी। जिसके साथ एचसीएल ने सॉफ्टवेयर सेवाओं के व्यवसाय में प्रवेश किया। कंपनी के यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी सहित 44 देशों में कार्यालय हैं। कम्पनी का दुनिया भर में शोध और विकास, इनोवेशन लैब और डिलीवरी सेंटर का नेटवर्क है। कम्पनी में 1,47,123 कर्मचारी हैं। इस कम्पनी की 250 ग्राहक कंपनियां फॉर्चून 500 और 650 ग्राहक ग्लोबल 2,000 कंपनियां हैं।

यह कम्पनी एयरोस्पेस और रक्षा, मोटर वाहन, बैंकिंग, पूंजी बाजार, रसायन और प्रक्रिया उद्योग, ऊर्जा और उपयोगिताओं, स्वास्थ्य, उच्च तकनीक, औद्योगिक निर्माण, उपभोक्ता वस्तुओं, बीमा, जीवन विज्ञान, विनिर्माण, मीडिया और मनोरंजन, खनन और प्राकृतिक संसाधन, तेल और गैस, खुदरा, दूरसंचार और यात्रा, परिवहन, रसद और आतिथ्य के क्षेत्र में काम कर रही है। इतना ही नहीं एचसीएल टेक्नोलॉजीज फोर्ब्स ग्लोबल 2000 सूची में है। यह मई 2019 तक 21.5 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ भारत की शीर्ष 20 सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों में से एक है। जुलाई 2020 तक कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों के साथ मिलकर 65,71,265 करोड़ (US $ 10 बिलियन) का वार्षिक राजस्व अर्जित किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.