नोएडा की सबसे बड़ी दवा कम्पनी अमेरिका से वापस लेगी आंखों और दिल की दवा, जानिए वजह

BIG NEWS: नोएडा की सबसे बड़ी दवा कम्पनी अमेरिका से वापस लेगी आंखों और दिल की दवा, जानिए वजह

नोएडा की सबसे बड़ी दवा कम्पनी अमेरिका से वापस लेगी आंखों और दिल की दवा, जानिए वजह

Tricity Today | दवा कंपनियों के नाम

नोएडा की सबसे बड़ी दवा कम्पनी अमेरिका से आंखों और दिल की बीमारियों की दवाएं वापस लेगी। मिली जानकारी के मुताबिक प्रमुख भारतीय घरेलू दवा निर्माता कंपनियां सन फार्मा, डॉ.रेड्डीज लैबोरेटरीज, अरबिंदो फार्मा और जुबिलेंट फार्मा अमेरिकी बाजार से भारी मात्रा में दवाएं वापस लेंगे। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) की नवीनतम प्रवर्तन रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की जा रही है।

Sun Pharma सूखी आंखों की दवा वापस लेगी
USFDA की रिपोर्ट के अनुसार Sun Pharma Cequa Ophthalmic Solution को वापस ले रही है। जिसका उपयोग पुरानी सूखी आंखों के उपचार के लिए किया जाता है। अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने कहा कि मुंबई स्थित ड्रग प्रमुख की सहायक कंपनी 37,400 कार्टन (प्रति कार्टन प्रति 60 शीशियों) को "सब-पोटेंट" कहकर वापस मार्किट से उठा रही है।

डॉ.रेड्डीज कैल्शियम की गोलियां वापस उठाएगी
प्रिंसटन (एनजे) आधारित फर्म ने इस साल 22 फरवरी को प्रभावित लॉट को देशव्यापी रूप से वापस लाने की पहल की थी। इसी तरह डॉ.रेड्डीज लैबोरेट्रीज अमेरिकी बाजार में 10,440 (90 काउंट) और 2,24,710 (500 काउंट) एटोरवास्टेटिन कैल्शियम की गोलियों को वापस ले रही हैं। यूएसएफडीए ने कहा कि हैदराबाद स्थित फर्म दवा को वापस ले रही है, जिसका इस्तेमाल हृदय रोग को रोकने के लिए किया जाता है।

महिला उपयोग वाले कैप्सूल भी वापस होंगे
दवा कम्पनी की अमेरिका स्थित इकाई ने 19 फरवरी, 2021 को राष्ट्रव्यापी रिकॉल की शुरुआत की। यूएसएफडीए ने रिपोर्ट में कहा है कि इन दवाओं से प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम होने की संभावना है। दवा कंपनी प्रोजेस्टेरोन कैप्सूल (200 मिलीग्राम) की 16,449 बोतलों को भी वापस ले रही है, जिसका उपयोग महिलाओं में मासिक धर्म की अवधि के लिए किया जाता है। अमेरिकी बाजार में यह दवा उन महिलाओं के लिए है, जो रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंची हैं।

अरबिंदो फार्मा ये दवाएं बाजार से लेगा
एक अन्य हैदराबाद स्थित दवा प्रमुख अरबिंदो फार्मा अमेरिकी बाजार में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 1,296 बोतलों को वापस ले रही है। यूएसएफटी ने कहा, "फैमोटिडिन 20 एमजी और इबुप्रोफेन 400 एमजी की गोलियां बहुत सारे फैमोटिडाइन 40 एमजी में पाई गईं।" कंपनी ने 20 जनवरी को देशव्यापी रिकॉल शुरू किया और यूएसएफडीए ने कार्रवाई को द्वितीय श्रेणी के रूप में वर्गीकृत किया है। इसके अलावा, सैलिसबरी स्थित जुबिलेंट कैडिस्टा फार्मास्युटिकल्स "इलीगिबल लेबल" के कारण अमेरिकी बाजार में इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोसप्रेसेरिव प्रभाव के लिए निर्धारित 6,35,400 कार्टन मिथाइलप्रेडिनिसोलोन टैबलेट को वापस बुला रहा है।

यूएसएफडीए ने कहा, "ग्राहक शिकायत को ब्लिस्टर कार्ड पर मुद्रित खुराक निर्देशों के मिसलिग्निमेंट प्रिंट के बारे में मिला।" कंपनी ने 19 फरवरी को देशव्यापी रिकॉल शुरू किया और यूएसएफडीए ने एक्शन को क्लास III रिकॉल के रूप में वर्गीकृत किया है। जुबिलेंट कैडिस्टा फार्मास्यूटिकल्स सिंगापुर स्थित जुबिलेंट फार्मा की सहायक कंपनी है, जो बदले में नोएडा स्थित जुबिलेंट लाइफ साइंसेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.