नोएडा से बोड़ाकी तक दौड़ेगी मेट्रो, प्रस्ताव को मिली हरी झंडी

योगी सरकार का होली से पहले बड़ा तोहफा : नोएडा से बोड़ाकी तक दौड़ेगी मेट्रो, प्रस्ताव को मिली हरी झंडी

नोएडा से बोड़ाकी तक दौड़ेगी मेट्रो, प्रस्ताव को मिली हरी झंडी

TRICITY TODAY | फाइल फ़ोटो

Noida News : नोएडा से ग्रेटर नोएडा सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के जैतपुरा डिपो तक चलने वाली मेट्रो अब बोड़ाकी तक दौड़ेगी। नोएडा मेट्रो की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। निर्माण में लगभग 416 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सोमवार को कैबिनेट ने यह मंजूरी दी है। सरकार के फैसलों के बारे में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने जानकारी दी है।

पहले चार कोच की मेट्रो चलेगी
ग्रेटर नोएडा से बोड़ाकी तक पहले चार कोच की मेट्रो चलेगी। रूट पर यात्रियों की संख्या बढ़ने के बाद मेट्रो कोच की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। इसकी डीपीआर भी तैयार हो गई है। साथ ही मेट्रो रूट बोड़ाकी तक बढाए जाने से अभी तक घाटे में चल रही मेट्रो की आमदनी कई गुना बढ़ जाएगी। बोड़ाकी में पहले से दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन निकल रही है। बोड़ाकी में रेलवे स्टेशन बना हुआ है। यहां पर कई ट्रेन के ठहराव हैं। बोड़ाकी तक मेट्रो पहुंचने पर अलीगढ, खुर्जा, दनकौर और अजायबपुर रेलवे स्टेशन से दिल्ली में नौकरी पेशा करने वाले लोग ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन मेट्रो से नोएडा-ग्रेटर नोएडा, दिल्ली में आने-जाने की सुविधा आसान हो जाएगी। यात्रियों की संख्या में इजाफा हो जाएगा।

बौड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब भी प्रस्तावित
ग्रेटर नोएडा के बोड़ाकी में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब का बनना है। यहां पर रेल, मेट्रो, अंतर्राज्यीय बस अड्डा और स्थानीय ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं विकसित होगी। इसके बनने से पूर्व की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें यहीं से चलेंगी। ग्रेटर नोएडा और उसके आसपास रहने वालों को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल के लिए ट्रेनें यहीं से मिल जाएगी। उन्हें दिल्ली, नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं, अंतरराज्यीय और लोकल बस अड्डा बनेगा। इसके बन जाने से उद्योगों में काम करने वालों के लिए दूरदराज के साथ ही लोकल बसें मिल सकेंगी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन मेट्रो का आखिरी स्टेशन जैतपुरा डिपो भी यहीं है। मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब में सिर्फ यात्रियों के लिए परिवहन की ही सुविधा नहीं होगी, बल्कि कई और गतिविधियां भी होंगी। इस हब में होटल भी बनेंगे। मीटिंग, कॉन्फ्रेंस या बिजनेस के काम से आने वाले लोग इन होटलों में ठहर सकेंगे। ऑफिस के लिए भी जगह होगी, पर्याप्त पार्किंग की भी सुविधा होगी। इसके लिए मल्टीलेवल पार्किंग भी बनाई जा सकती है।

सबसे ज्यादा इन गांवों को होगा फायदा
बोड़ाकी के आस-पास के गांव बोड़ाकी, कटेहरा, चिटेहरा, दतावली और पल्ला गांव की जमीन पर मल्टीमॉडल टांसपोर्ट हब, मल्टी मॉडल लॉजेस्टिक हब, मल्टी मॉडल इंटीग्रेटिड इंडस्टियल टाउनशिप बसाई जा रही है। तीन अर्ली प्रॉजेक्ट के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इन गांवों की जमीन सीधे बैनामा से खरीद ली है। जिन किसानों ने सीधे जमीन नहीं दी है। उन किसानों की जमीन अधिग्रहण की जा रही है। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.