ग्रेटर नोएडा से बॉटनिकल गार्डन आना होगा और आसान, एनएमआरसी ने तैयार की रूपरेखा, जानिए पूरा प्लान

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा से बॉटनिकल गार्डन आना होगा और आसान, एनएमआरसी ने तैयार की रूपरेखा, जानिए पूरा प्लान

ग्रेटर नोएडा से बॉटनिकल गार्डन आना होगा और आसान, एनएमआरसी ने तैयार की रूपरेखा, जानिए पूरा प्लान

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) की ओर से बोटैनिकल गार्डन और सेक्टर-142 मेट्रो को जोड़ने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इस रूट पर मेट्रो चलने के बाद लाखों लोगों को फायदा होगा। इसके लिए एलाइनमेंट भी जल्द फाइनल होगा और फिर मेट्रो रूट पर काम शुरू होगा। एनएमआरसी ने इस रूट के लिए 4 विकल्प तय किए है। जिसकी रिपोर्ट एमडी को सौंप दी गई है। जानकारी के मुताबिक, आला अधिकारी सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक के रूटों पर अंतिम सर्वे करने के बाद आगे की रुपरेखा को तैयार करेंगे।

कनेक्टिविटी में होगा फायदा
बोटैनिकल गार्डन से सेक्टर-142 स्टेशन जुड़ने के बाद ग्रेटर नोएडा या नोएडा ही नहीं बल्कि, दिल्ली के निवासियों को भी बेहद फायदा होगा। यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी। इस लाइन पर करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर करेंगे।

मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित
इस प्रस्ताव के तहत नोएडा सेक्टर-142 से बाटनिकल गार्डन तक एक नए रूट के तहत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। पहले इसका बजट 2,826 करोड़ था, लेकिन अब इसमें से 700 करोड़ रुपए के कम हो गए हैं। जिम्मेदार कंपनी ने डीपीआर बनाकर एनएमआरसी को सौंप दी है। डीएमआरसी ने डीपीआर में छह मेट्रो स्टेशन का प्रस्ताव दिया था जिसमें नोएडा सेक्टर 142, 91, 98, 97,125 और बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन अंतिम स्टेशन था। इसके बाद एनएमआरसी ने डीपीआर में बदलाव का प्रस्ताव रखा था। अब मेट्रो की लाइन को हाई राइज सोसायटी और आवासीय सेक्टरों से निकाला जाएगा। जिसका फायदा सोसायटी में रहने वाले लोगों को होगा। नए प्लान के तहत रूट में सेक्टर 108 और 105 के साथ कुछ और आवासीय सेक्टर शामिल होंगे।

10 लाख लोगों को होगा फायदा
यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी। इस लाइन पर करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.