14 किलोमीटर तक नीचे गाड़ी और ऊपर चलेगी मेट्रो, इस रूट पर बनेंगे 8 नए स्टेशन, एक क्लिक में पढ़ें खास अपडेट

नोएडा के लाखों लोगों के लिए अब दिल्ली दूर नहीं : 14 किलोमीटर तक नीचे गाड़ी और ऊपर चलेगी मेट्रो, इस रूट पर बनेंगे 8 नए स्टेशन, एक क्लिक में पढ़ें खास अपडेट

14 किलोमीटर तक नीचे गाड़ी और ऊपर चलेगी मेट्रो, इस रूट पर बनेंगे 8 नए स्टेशन, एक क्लिक में पढ़ें खास अपडेट

Google Image | Symbolic Image

Noida News : एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन से ब्लू लाइन और मेजेंटा लाइन के इंटरचेंज स्टेशन बॉटनिकल गार्डन के बीच मेट्रो रूट की डीपीआर नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को मार्च में मिल जाएगी। यह डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन नोएडा मेट्रो के लिए तैयार कर रहा है। रूट पर डीपीआर को लेकर अब तक हुई प्रगति की बैठक में यह जानकारी सामने आई। एनएमआरसी अधिकारियों ने बताया कि रूट पर 8 मेट्रो स्टेशन जो प्रस्तावित किए गए हैं, उनके नाम और लोकेशन अभी तय किए जा रहे हैं। डीएमआरसी ने मार्च में डीपीआर तैयार कर देने को कहा है।

मेट्रो लाइन और एक्सप्रेसवे एक साथ होंगे
मेट्रो के रूट की अगर बात करें तो मेट्रो एक्सप्रेसवे की सर्विस रोड के साथ चलेगी। यात्रियों की सहूलियत के लिए मेट्रो के दोनों और फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। एक एफओबी एक्सप्रेसवे पार कर दूसरे तरफ के सेक्टर से मेट्रो रूट की कनेक्टिविटी देगा। दूसरा एफओबी एक्सप्रेसवे के अंदर की तरफ के जो सेक्टर हैं, वहां के यात्रियों को सीधे जोड़ेगा। इस प्रोजेक्ट के पूरा हो जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लाखों यात्री दिल्ली आसानी से पहुंच सकेंगे।

यहां से गुजरेगी मेट्रो
नोएडा प्राधिकरण और मेट्रो अधिकारियों के बीच हुई बैठक में रूट फाइनल होने के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को मेट्रो की सुविधा देने के लिए प्लान बना लिया है। इन नए मेट्रो स्टेशन की लोकेशन और नाम को लेकर एनएमआरसी और दिल्ली मेट्रो अगले हफ्ते होने वाली बैठक में मुहर लगाएंगे। फिलहाल स्टेशन की लोकेशन तय करने के लिए कंसल्टेंट की भी मदद ली जा रही है। एनएमआरसी की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक सेक्टर-142 के बाद सेक्टर-125 फिर सेक्टर-97, 98 और सेक्टर-91 से होते हुए बॉटनिकल गार्डन को इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा। अधिकारियों की कोशिश है कि मेट्रो की सेवा अधिक सेक्टरों के बीच में हो। 

11 स्टेशन का था प्रस्ताव 
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि एक्वा लाइन के सेक्टर -142 और बॉटनिकल गार्डन के बीच बनने वाली नई मेट्रो लाइन पर कितने मेट्रो स्टेशन हो, इसको लेकर बैठक में अहम फैसले लिए गए हैं। मेट्रो रूट पर 8 स्टेशन बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। पहले इस रूट पर 11 स्टेशन का प्रस्ताव बनाया गया था, लेकिन इतने ज्यादा स्टेशन होने पर यात्रा में समय और भी ज्यादा लगता। इसलिए स्टेशन की संख्या पांच करने पर विचार किया गया, लेकिन फिर स्टेशन कम हो जाने की बात सामने आई। आखरी में 8 स्टेशन पर मुहर लगा दी गई है। इन मेट्रो स्टेशनों पर बड़े क्षेत्रफल में सरफेस पार्किंग के लिए रिजर्व किया जाएगा।

कनेक्टिविटी में होगा फायदा
बोटैनिकल गार्डन से सेक्टर-142 स्टेशन जुड़ने के बाद ग्रेटर नोएडा या नोएडा ही नहीं बल्कि, दिल्ली के निवासियों को भी बेहद फायदा होगा। यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी।

10 लाख लोगों को होगा फायदा
यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी। इस लाइन पर करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.