हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने में लापरवाही पड़ेगी मंहगी, कटेगा 5500 रुपये का चालान, पूरी जानकारी

नोएडाः हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने में लापरवाही पड़ेगी मंहगी, कटेगा 5500 रुपये का चालान, पूरी जानकारी

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने में लापरवाही पड़ेगी मंहगी, कटेगा 5500 रुपये का चालान, पूरी जानकारी

Google Image | 15 अप्रैल तक लगवाने होंगे HSRP

  • सरकार ने 15 अप्रैल की रखी है डेडलाइन
  • 16 अप्रैल से कटेगा 5500 रुपये का चालान
  • जनपद में 3 लाख वाहनों ने नहीं दिया है आवेदन
अगर आपने अब तक अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं लगवाया है, तो आपके लिए जरूरी खबर है। गौतमबुद्ध नगर परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक जिले में अभी करीब 3 लाख वाहन ऐसे हैं, जिनमें नई नंबर प्लेट नहीं लगाई गई हैं। जबकि आज से 28 दिन बाद, 16 अप्रैल से इन नंबर प्लेट के बिना घूम रही गाड़ियों का चालान काटा जाएगा। इसके लिए चालान राशि 5500 रुपये रखी गई है। 

हालांकि लोगों को सहूलियत देने और जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन ने नया तरीका अपनाया है। अब फैक्ट्रियों, इंडस्ट्री, कंपनियों और दूसरे संस्थानों में कैंप लगाया जाएगा। नंबर प्लेट लगाने वाली एक कंपनी अपनी टीम भेजकर ऐसी जगहों पर जागरूकता फैलाएगी। साथ ही ऑनलाइन बुकिंग में लोगों की मदद करेगी। प्रशासन का मानना है कि इस मुहिम से लोग निर्धारित समय में नया नंबर प्लेट लगवा लेंगे।

सात लाख वाहन रजिस्टर्ड हैं
बताते चलें कि गौतमबुद्ध नगर में करीब 7 लाख वाहन परिवहन विभाग में पंजीकृत हैं। साथ ही यहां की सड़कों पर दूसरे शहर में रजिस्टर्ड वाहन भी काफी संख्या में फर्राटा भरते हैं। फिलहाल जनपद में 3 लाख वाहन मालिकों ने अपने वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाया है। सरकार ने इसे लगवाने के लिए डेडलाइन 15 अप्रैल रखी है। 16 अप्रैल से ये नंबर प्लेट नहीं होने पर रजिस्ट्रेशन सीधे 5500 रुपये का चालान कटेगा। जबकि नए नंबर प्लेट को लगवाने का खर्च महज 700 रुपये है।

ऑनलाइन बुकिंग बिगाड़ रही मिजाज
नए नंबर प्लेट को लगवाने में एक बड़ी बाधा ऑनलाइन बुकिंग है। हालांकि लोगों की सहूलियत के लिए जिले में 90 डीलर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। लेकिन वहां भी लोगों को दिक्कत आ रही है। तमाम डीलर इसे लगाने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं। क्योंकि इस नंबर प्लेट को लगाने में उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं हो रहा है। वहीं कई वेंडर ने कई टीमें बनाकर लोगों का जागरूक करने की इच्छाशक्ति दिखाई है। ये टीमें फैक्ट्री, इंडस्ट्री, कंपनी में जाकर लोगों की मदद करेंगी। उन्हें ऑनलाइन बुकिंग में सहायता करेंगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग 15 अप्रैल तक अपने वाहनों में यह नंबर प्लेट लगवा लें। ये टीमें अगले 8-10 दिन में इस मुहिम की शुरुआत करेंगी। 

जागरूकता की कमी है बाधा
ज्यातार लोग सरकार की इस जरूरत को निरर्थक मान रहे हैं। उन्हें लगता है कि इन नंबर प्लेट से कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे लोगों को ऑनलाइन बुकिंग बोझ लग रही है। इन सभी को जागरूक बनाने के लिए जिला प्रशासन वेंडर की मदद ले रहा है। लोगों में जागरूकता फैलाने और उन्हें ऑनलाइन बुकिंग में सहायता देने की जिम्मेदारी इन्हें सौंपी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.