यमुना पुश्ते पर बनेगा नया एक्सप्रेसवे, नोएडा प्राधिकरण ने शुरू की तैयारियां

नोएडा NCR वालों के लिए तोहफा : यमुना पुश्ते पर बनेगा नया एक्सप्रेसवे, नोएडा प्राधिकरण ने शुरू की तैयारियां

यमुना पुश्ते पर बनेगा नया एक्सप्रेसवे, नोएडा प्राधिकरण ने शुरू की तैयारियां

Tricity Today | New Noida Expressway

Noida News : ट्रैफ़िक जाम की वजह से नोएडा में लोगों को हमेशा परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। इन मुश्किलों से छुटकारा दिलाने के लिए नोएडा अथॉरिटी एक और एक्सप्रेसवे का तोहफा दे सकती है। इस एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार कर रहा है। यह एक्सप्रेसवे नोएडा में यमुना पुश्ते पर सेक्टर-94 कालिंदी कुंज से ग्रेटर नोएडा तक बनने वाला है। उम्मीद है कि नोएडा प्राधिकरण जल्द ही इस रिपोर्ट को एनएचएआई को भेज देगा।

एनचएआई लेगी फैसला
नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री ने बताया कि इस सप्ताह ही यह रिपोर्ट  एनएचएआई को भेज दी जाएगी। उसके बाद एनचएआई फैसला लेगी कि यहां एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा या यमुना पुश्ते को चौड़ा कर तय स्थान तक बेहतर बनाया जाएगा। एलिवेटेड रोड को जमीन की स्थिति और ड्राइंग के हिसाब से बनने की ज्यादा उम्मीद है।

एसीईओ ने रिपोर्ट तैयार करने का दिया निर्देश
बता दें कि, यमुना पुश्ते को ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ की अध्यक्षता में गठित समिति ने पिछले महीने मौके पर जाकर सर्वे किया था कि पुश्ते को चौड़ा करना चाहिए या एलिवेटेड रोड बनाना चाहिए। उसके बाद एसीईओ ने इस प्रस्तावित परियोजना को लेकर व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिए हैं।

नोएडा प्राधिकरण ने तैयारी शुरू की
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। यहां से रोजाना 2-3 लाख वाहन निकल रहे हैं। अब अगले साल से जेवर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएगा। तब वाहनों की संख्या और बढ़ जाएगी। इससे यहां भयंकर जाम के हालात पैदा हो सकते हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के विकल्प के रूप में यमुना पुश्ते को चौड़ा करने या एलिवेटेड रोड बनाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।

नोएडा साउथ के इन सेक्टरों को सीधा फायदा
इस सड़क की बदौलत एक्सप्रेसवे का दबाव कम हो जाएगा। दूसरी ओर नोएडा के यमुना किनारे वाले सेक्टरों और गांवों को एक अच्छा मार्ग मिलेगा। अभी इस इलाके के लाखों लोग केवल नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर हैं। यह निर्भरता खत्म होगी। नए सड़क का सबसे ज्यादा फायदा नोएडा साउथ के इलाके को मिलेगा। यहां बस रहे नए सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर और मोमनाथल समेत ग्रेटर नोएडा के कई गांवों को बड़ा फायदा मिलेगा। सेक्टर-150 और सेक्टर-151 में ऐस ग्रुप, एटीएस, टाटा हाउसिंग व तमाम दूसरे बिल्डरों की हाउसिंग सोसायटी डिवेलप हो रही हैं।'

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.