नोएडा 2020 की कुछ खट्टी-मीठी यादें : फिल्म सिटी मिली, हवाई अड्डे का निर्माण बढ़ा आगे, पुलिस सिस्टम में बदलाव, और जानिए क्या-क्या

 फिल्म सिटी मिली, हवाई अड्डे का निर्माण बढ़ा आगे, पुलिस सिस्टम में बदलाव, और जानिए क्या-क्या

Tricity Today | Noida Gate

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बावजूद 2020 में गौतमबुद्ध नगर जिले से कई खट्टी-मीठी यादें जुड़ गई हैं। बीते साल में एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे के काम ने रफ्तार पकड़ी है। जिले को नयी फिल्म सिटी मिली है। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिल्म सिटी और हवाई अड्डा प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे हैं। अपराध के लिए अक्सर चर्चा में रहने वाले नोएडा में जनवरी में पुलिस के लिए आयुक्त पद की शुरुआत की गयी। पुलिस की कार्रवाई के कारण छोटे मोटे और बर्बर किस्म के अपराध के मामलों में कमी आयी है।

कानून-व्यवस्था एसएसपी के हाथों से कमिश्नर के हाथों में आईं : पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने 30 दिसंबर को अपराध संबंधी आंकड़ा प्रस्तुत करते हुए कहा कि जिले में आपराधिक घटनाओं में कमी आयी है और नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए पुलिसकर्मी लगातार काम कर रहे हैं। जिले में पहले पुलिस की कमान एसएसपी के हाथों में थी लेकिन राज्य सरकार ने गोपनीय 'सूचनाएं सार्वजनिक होने पर आईपीएस अधिकारी वैभव कृष्ण को पद से हटा दिया। यह कार्रवाई ऐसे समय हुई थी, जब कुछ दिन पहले ही उन्होंने पुलिस व्यवस्था के भीतर कथित भ्रष्टाचार के मुद्दे उठाए थे।

कोरोना वायरस आया और तत्कालीन डीएम बीएन सिंह गए : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई बार जिले का दौरा किया। मार्च के पहले सप्ताह में नोएडा में कोरोना वायरस का पहला मामला आया और इसके बाद महामारी की रोकथाम के लिए चिकित्सा तंत्र और प्रशासन ने जोर-शोर से कवायद शुरू की दी। इस दौरान जिलाधिकारी ब्रजेश नारायण सिंह समेत कई अधिकारियों का तबादला भी हुआ। जिलाधिकारी पद पर सुहास एलवाई की नियुक्ति हुई। उन्होंने विभिन्न कदम उठाते हुए अप्रैल में अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को छोड़कर दिल्ली से आवाजाही पर रोक लगा दी। इस कदम से लोगों को असुविधा हुई लेकिन संक्रमण दर में गिरावट आने लगी।

संक्रमण के मामले 25,000 हुए, 90 लोगों की मौत हुई : साल के अंतिम दिन तक नोएडा में संक्रमण के कुल मिलाकर 25,000 मामले आए और कुल 90 लोगों की मौत हुई। नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए 2018 में केंद्र ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी थी। हवाई अड्डे का काम इस साल शुरू होगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ अरूणवीर सिंह ने बताया, ''परियोजना निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़ रही है और 2023 से पहली उड़ान शुरू होने की संभावना है। दिसंबर 2023 में या जनवरी 2024 में शुरूआत हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजना फिल्म सिटी के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) पर काम चल रहा है और मार्च तक इसके तैयार होने की संभावना है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक और कॉरिडोर के लिए मंजूरी : लॉकडाउन के दौरान कारोबार, व्यापार पर असर पड़ा और प्रवासी मजदूरों, गरीब लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतें हुई। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हजारों कामगार बेरोजगार हो गए। संकट देख हजारों लोग अपने गृह राज्यों में चले गए। हालांकि, इस दौरान सरकारी एजेंसियों और कई अन्य गैर सरकारी संगठनों ने जरूरतमंद लोगों की मदद भी की। लॉकडाउन के दौरान पुलिस की हेल्पलाइन '112 पर हजारों लोगों ने कॉल कर मदद मांगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच एक और कॉरिडोर के लिए मंजूरी मिल गयी। उत्तरप्रदेश सरकार के नए धर्मांतरण निरोधक कानून के बाद नोएडा में दो अलग-अलग मामलों में पांच लोगों की गिरफ्तारियां हुई।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.