आज 10 लोगों में हुई संक्रमण की पुष्टि, 6 हजार कोरोना योद्धाओं को लगा टीका

कोरोना से राहत : आज 10 लोगों में हुई संक्रमण की पुष्टि, 6 हजार कोरोना योद्धाओं को लगा टीका

आज 10 लोगों में हुई संक्रमण की पुष्टि, 6 हजार कोरोना योद्धाओं को लगा टीका

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

जनपद गौतम बुद्ध नगर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए है। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि, ''जिले में बृहस्पतिवार सुबह तक कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए है। पिछले 24 घंटे में आठ मरीज ठीक हुए हैं, जबकि जिले के विभिन्न अस्पतालों में 46 मरीजों का उपचार चल रहा है। जनपद में अब तक 25,202 मरीज संक्रमण से स्वस्थ हुए हैं। वहीं, संक्रमितों की संख्या 25,341 है। जनपद में कोविड-19 से अब तक 91 लोगों की मौत हुई है।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर में गुरुवार को 6 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका लगाया गया है। टीकाकरण के लिए 31 केन्द्रों पर 60 बूथ बनाए गए है। टीकाकरण सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर शाम 5:00 बजे तक चला है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर नीरज त्यागी ने बताया कि पहले चरण में 24,453 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है।  जिले में आज एक बूथ पर 100 लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है। कुल मिलाकर आज 6,000 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। 

जिला स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया
उन्होंने बताया कि टीका लगवाने के बाद बीमार होने या बीमारी संबंधी को लेकर यदि आपको कोई भ्रम है तो उसको दूर करने के लिए आप 1800-419-2211 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते हो। इस टोल फ्री नंबर को मिलाकर आपको 6 नंबर बटन दबाना होगा। जिसके बाद आप अपने मन में उठे सवालों के उत्तर पा सकते हो।

दूसरे चरण में बूथ की संख्या बढ़ाई जाएगी
दूसरे चरण में टीकाकरण की गति को रफ्तार दिया जाएगा। जिले में पहले चरण में 24,500 स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाना है। जबकि, दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और गंभीर बीमारी से पीड़ित हर उम्र के नागरिक का टीकाकरण होगा। इसलिए बूथ की संख्या 75 से बढ़ाकर 150 कर दी जाएगी। बूथ की संख्या बढ़ाने से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। प्रशासन ने इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली है। अब सिर्फ उन्हें निर्धारित तिथियों पर मूर्त रूप देना है।

सीएमओ ने कहा- अफवाहों पर ध्यान नहीं दें
कोरोना वायरस के टीकाकरण को लेकर लोगों में तमाम अफवाहें हैं। कुछ लोग वायरस के टीके को लेकर भ्रम की स्थिति में है, जबकि कुछ लोग डरे हुए हैं। ऐसे लोगों के लिए कोविन नाम से एक ऐप तैयार किया गया है। इस ऐप में वैक्सीन नहीं लगवाने वाले सभी लोगों की डिटेल्स साझा की जाएंगी। हालांकि प्रशासन ने ऐसे सभी लोगों के लिए काउंसलर की नियुक्ति की है। काउंसलर ऐसे लोगों से संवाद कर उनके डर, भय और शंकाओं को दूर करेंगे। फिर उन्हं कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए राजी करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.