पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह की एजेंसी को मिला मौका, नोएडा प्राधिकरण ने इनडोर स्टेडियम के संचालन के लिए चुना

नोएडा प्राधिकरण ने इनडोर स्टेडियम के संचालन के लिए चुना

Google Image | Former Cricketer RP Singh

  • दोनों एजेंसियों को 12 साल के लीज पर संचालन का अधिकार दिया गया है
  • इनडोर स्टेडियम को बनाने में नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) ने करीब 101 करोड़ रुपए खर्च किए
  • पिछले साल नवंबर तक स्टेडियम को विकसित करने का काम पूरा हो गया था
  • इनडोर स्टेडियम से अथॉरिटी को हर महीने 3.1 लाख रूपये की आय होगी
आखिरकार लंबे इंतजार और जद्दोजेहद के बाद नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने सेक्टर 21A में स्थित इनडोर स्टेडियम (Indoor Stadium) और शूटिंग रेंज (Shooting Range) के संचालन के लिए दो एजेंसी (Agency) का चयन कर लिया है। पूर्व क्रिकेटर रुद्र प्रताप सिंह (RP Singh) की एजेंसी को इनडोर स्टेडियम के देखभाल के लिए चुना गया है। जबकि फरीदाबाद की एक स्पोर्ट्स एकेडमी (Sports Academy) को शूटिंग रेंज के संचालन का दायित्व मिला है। दोनों एजेंसियों को 12 साल के लीज पर संचालन का अधिकार दिया गया है। 

शर्तों में संशोधन किया गया था
बताते चलें कि पिछले साल अक्टूबर में टेंडर निकालने के बाद से ही नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) इन दोनों कार्यों के लिए एजेंसी का चयन नहीं कर पा रहा था। हालांकि अथॉरिटी ने एजेंसी के चयन के लिए नियम और शर्तों में तीन से चार बार संशोधन किया था। लेकिन किसी एजेंसी ने रुचि नहीं दिखाई थी। इस इनडोर स्टेडियम को बनाने में नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) ने करीब 101 करोड़ रुपए खर्च किए। जबकि शूटिंग रेंज के निर्माण में 14 करोड़ रुपये का खर्च आया था। हालांकि पिछले साल नवंबर तक स्टेडियम को विकसित करने का काम पूरा हो गया था। लेकिन एजेंसी न मिल पाने की वजह से अब तक इनका सही ढंग से इस्तेमाल नहीं हो पा रहा था।

आरपी सिंह ने कही बड़ी बात
नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ प्रवीण मिश्रा ने कहा कि, दोनों एजेंसी को लंबी अवधि के लिए लीज पर संचालन का अधिकार दिया जा रहा है। इनके चयन से प्राधिकरण और निवेशकों को लाभ मिलेगा। पूर्व क्रिकेटर और बीसीसीआई (BCCI) की एडवाइजरी कमेटी के सदस्य रुद्र प्रताप सिंह ने कहा कि उनका मकसद खेल स्पर्धा में रुचि रखने वाले युवाओं को निखारना है। इस लिहाज से इनडोर स्टेडियम बेहद अहम है। पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि वह नोएडा स्टेडियम का संचालन करने वाले कंसोर्टियम का हिस्सा होंगे। उनकी निगरानी में इस स्टेडियम में खेल प्रतियोगिताएं और गतिविधियां संचालित की जाएंगी। 

मानव रचना को मिली शूटिंग रेंज की जिम्मेदारी
बताते चलें कि नोएडा स्टेडियम में 12 तरह के स्पोर्ट्स आयोजित कराए जाते हैं। इसमें बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, वॉलीबॉल, जिमनास्टिक, जूडो, रेसलिंग, फेंसिंग, बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग और ताइक्वांडो जैसे महत्वपूर्ण खेल शामिल हैं। प्राधिकरण ने शूटिंग रेंज (Shooting Range) के संचालन के लिए फरीदाबाद स्थित मानव रचना स्पोर्ट्स एकेडमी का चयन किया है। इस शूटिंग रेंज में एक साथ तीन अलग तरह की शूटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सकती हैं। एकेडमी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि एजेंसी इसी तरह का एक शूटिंग रेंज फरीदाबाद में पहले से संचालित कर रही है। इसलिए उसे नोएडा में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

30 फीसदी हिस्सा लेगा प्राधिकरण
इस टेंडर में तीन एजेंसियों ने रुचि दिखाई थी। जिसमें से दो को चुना गया। शुल्क के तौर पर प्राधिकरण इन दोनों एजेंसी को होने वाली आय का 30 फीसदी हिस्सा लेगा। प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि इनडोर स्टेडियम से अथॉरिटी को हर महीने 3.1 लाख रूपये की आय होगी। जबकि शूटिंग रेंज से 1.1 लाख की इनकम होगी। शुरुआत में दोनों एजेंसी को 12 साल के लीज पर संचालन का अधिकार दिया जाएगा। लेकिन 3 साल बाद इसे बढ़ाया जा सकता है। बताते चलें कि नोएडा प्राधिकरण स्टेडियम में स्थित क्रिकेट स्टेडियम के संचालन के लिए भी एक एजेंसी की तलाश में है। इसके लिए टेंडर जारी किया गया है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.