नोएडा प्राधिकरण शहर के पार्कों का कायाकल्प करेगा, बच्चों को मिलेगी खास सौगात

बड़ी खबर: नोएडा प्राधिकरण शहर के पार्कों का कायाकल्प करेगा, बच्चों को मिलेगी खास सौगात

नोएडा प्राधिकरण शहर के पार्कों का कायाकल्प करेगा, बच्चों को मिलेगी खास सौगात

Tricity Today | नोएडा प्राधिकरण के दायरे में शहर के 730 पार्क आते हैं

Noida News: नोएडा प्राधिकरण शहर को और आकर्षित बनाने की मुहिम में जुटा है। इसके लिए सभी विभागों को काम पर लगाया गया है। प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari) स्वयं इसकी अगुवाई कर रही हैं। इससे स्थानीय लोगों को भी बड़ी खुशखबरी मिलेगी। आंगतुकों को लुभाने के लिए नोएडा प्राधिकरण (Noida Development Authority) शहर के पार्कों में आधुनिक और जरूरी सुविधाएं विकसित करेगा। हाल ही में बागवानी विभाग के साथ इस संबंध में अहम बैठक की गई। इसमें पार्कों और उद्यानों में आधुनिक सुविधाएं विकसित करने और इनको विश्वस्तरीय बनाने के बारे में मंथन हुई। 

कुल 730 पार्क पर है नजर
बताते चलें कि नोएडा प्राधिकरण के दायरे में शहर के 730 पार्क आते हैं। इनमें से 57 पार्क कम से कम 5 एकड़ के क्षेत्र में फैले हुए हैं। प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari) ने बताया कि अगले कुछ दिनों के अंदर सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए दो और पार्क खोले जाएंगे। ये दो पार्क सेक्टर-77 और सेक्टर-117 में बने हुए हैं। हालांकि शहर के ज्यादातर पार्क हाई सोसाइटी के अंदर बने हुए हैं। योग-व्यायाम के शौकीन लोग मेघदूतम पार्क जा सकते हैं।

किए जाएंगे कई बदलाव
नोएडा के पार्कों को सजाकर उन्हें आकर्षक बनाया जाएगा। प्राधिकरण के एक अधिकारी के मुताबिक पार्क की फर्श पर शतरंज की डिजाइन बनाई जाएगी। साथ ही डिजाइनर बेंच, गुफाओं का निर्माण, स्टाइलिश घास, ढलान और अन्य आकर्षक डिजाइन बनाए जाएंगे। इससे पार्क में आने वाले लोगों का भी मनोरंजन होगा। बच्चे यहां आकर अपना ज्यादा समय बिता सकेंगे। सेक्टर-77 और सेक्टर 117 में बनने वाले पार्कों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जहां पर डिजाइनर बेंच लगाने और डस्टबिन लगाने का आदेश दिया गया है।

बच्चों को मिलेगी सौगात
नियमित पार्क के अलावा शहर के निवासियों के लिए शिल्प हाट भी खोला जाएगा। जल्द ही बच्चों के लिए दो पार्क तैयार किए जाएंगे। बच्चों के लिए जिन दो पार्क को विकसित किया जाएगा, उनमें बच्चों के पसंद के झूले लगाए जाएंगे। इन पार्कों को बच्चों की पसंद के हिसाब से ही विकसित किया जाएगा। शिल्पहाट और शिवालिक पार्क में अच्छे झूले लगाए जाएंगे। इन्हें शहर के लोगों के लिए अच्छे पर्यटन स्थल और पिकनिक स्पॉट के रूप में तब्दील किया जाएगा। ऋतु माहेश्वरी ने अधिकारियों को जल्दी पूरी कार्ययोजना बनाने का आदेश दिया है।

डस्ट फ्री जोन और ओपन जिम बनेंगे
शहर के सेक्टर-114 में वेस्ट टू वंडर पार्क का विकास प्रस्तावित है। इसके लिए तत्काल निविदा आमंत्रित करने का आदेश दिया है। डस्ट फ्री जोन और ओपन जिम के लिए अगले साल की पूर्ण कार्य योजना भी सीईओ ने तलब की है। सीईओ ने कहा कि प्राधिकरण क्षेत्र में जो पार्क विकसित किए जाने हैं, उन्हें आकर्षक थीम के रूप में विकसित किया जाए। नए-नए आइ़डिया के साथ पार्कों को विकसित किया जाए। पार्कों में फ्लोर चेस, केव, कैनोपी वाकिंग आदि का प्रयोग किया जाए। इससे यह और अधिक मनोरंजक साबित होंगे। प्राधिकरण विभिन्न स्थानों पर ग्रीन बेल्ट विकसित कर रहा है। ऋतु महेश्वरी ने इस बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि ग्रीन बेल्ट के लिए लोकेशन को चिन्हित करें। ग्रीन बेल्ट में जनसामान्य के लिए स्ट्रीट फर्नीचर लगाया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.