नोएडा में 6 दिन चलेगा टीकाकरण कार्यक्रम, ज्यादा लाभार्थियों को मिलेगी वैक्सीन, जानें क्या है पूरी योजना

अच्छी खबरः नोएडा में 6 दिन चलेगा टीकाकरण कार्यक्रम, ज्यादा लाभार्थियों को मिलेगी वैक्सीन, जानें क्या है पूरी योजना

नोएडा में 6 दिन चलेगा टीकाकरण कार्यक्रम, ज्यादा लाभार्थियों को मिलेगी वैक्सीन, जानें क्या है पूरी योजना

Google Image | अब हफ्ते में 6 दिन टीकाकरण कार्यक्रम चलेगा

  • 6 दिन कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी
  • प्रदेश में अब तक 3,27,57,452 सैम्पल की जांच की जा चुकी है
  • 5,94,693 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक होकर घर जा चुके हैं
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस टीकाकरण की धीमी रफ्तार को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिंता जताई है। वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए उन्होंने जिले में 6 दिन टीकाकरण अभियान चलाने का आदेश दिया है। अब जनपद में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में 6 दिन कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी इस दिशा में लगातार कार्य कर रहे हैं। नई योजना के बाद टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। दिन बढ़ने से लाभार्थियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

पहले स्थान पर है यूपी
यूपी में कोरोना वायरस की जांच और टीकाकरण अभियान को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में टीकाकरण अभियान को रफ्तार देते हुए व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सुनिश्चित सेवाएं देने के लिए अब प्रदेश के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी छह दिन कोविड टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सोमवार से शनिवार तक वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलेगा। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश कोरोना टीकाकरण व जांच में देश में पहले स्थान पर है। 

डेढ़ लाख सैंपल्स की टेस्टिंग हो रही है
प्रदेश में अब तक 3,27,57,452 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। यूपी में रोजाना डेढ़ लाख से ज्यादा कोरोना की जांच की जा रही हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित सिर्फ 178 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक कुल 5,94,693 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक होकर अस्पतालों से घर जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना से पहले की तरह ही गतिविधियां सामान्य हो रहीं हैं। प्रदेश के सभी जनपदों के मेडिकल कॉलेजों में अब सामान्य मरीजों के लिए सुविधाएं भी सुलभ हो रहीं हैं। सर्विलांस टीमें व कांट्रेक्ट ट्रेंसिंग ने अहम भूमिका अदा की है। 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में 18 करोड़ लोगों तक कोविड-19 स्वास्थयकर्मी पहुंच चुके हैं। 

6 दिन वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलेगा
अब तक प्रदेश के मेडिकल कॉलेज व जिला चिकित्सालयों में सोमवार से शनिवार और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा था। मगर अब सोमवार से प्रक्रिया में बदलाव लाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशानुसार सभी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। प्रदेश में अब सिर्फ 1,851 कोरोना के एक्टिव केस रह गए हैं। 

फोकस टेस्टिंग की जा रही है
13 मार्च से शुरू हुई फोकस टेस्टिंग से युद्धस्तर पर कोरोना की जांच की जा रही हैं। होली के पर्व को ध्यान में रखते हुए अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों की जांच समेत रेस्त्रां, ठेले-खुमचों, खाने-पीने की दुकानों समेत शराब के ठेकों, भांग के ठेकों की फोकस टेस्टिंग की जाएगी। टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन किया रहा है। 

चल रहा है अभियान
प्रदेश में 45-60 वर्ष की उम्र वाले लोग, जो पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं उनको भी खुराक दी जा रही है। टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में अब तक कुल 26,43,841 कोविड वैक्सीनेशन की डोज लगायी गयी है। इनमें से 20,30,600 व्यक्तियों को पहली डोज दी गई है। कुल 6,13,241 लाभार्थियों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। प्रदेश में सोमवार को साढ़े चार हजार बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.