नोएडा में हेलमेट न पहनने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, नहीं सुधर रही जानलेवा आदत, पढ़ें खास रिपोर्ट

Noida News: नोएडा में हेलमेट न पहनने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, नहीं सुधर रही जानलेवा आदत, पढ़ें खास रिपोर्ट

नोएडा में हेलमेट न पहनने वालों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, नहीं सुधर रही जानलेवा आदत, पढ़ें खास रिपोर्ट

Google Image | नोएडा में हेलमेट नहीं पहनने वालों की संख्या बढ़ी है

  • -जनवरी के मुकाबले फरवरी में दोगुना दो पहिया वाहनों का कटा चालान
  • -चालक और सवारी दोनों बिना हेलमेट बेखौफ घुमते हैं
  • -नो पार्किंग जोन में वाहनों को खड़े करने की आदत में सुधार हुआ है
गौतमबुद्ध नगर में दोपहिया वाहन चालकों की लापरवाही भारी पड़ रही है। बाइक चालक हेलमेट न पहनने को ही अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। जबिक ट्रैफिक और नोएडा पुलिस लगातार विभिन्न माध्यमों से हेलमेट पहनने की अनिवार्यता के संबंध में जागरूकता फैला रहे हैं। मगर मजबूर लोग इस जानलेवा आदत से पार पाना नहीं चाहते हैं। यकीन न हो तो इन आंकड़ों पर गौर करें। स्थिति समझ में आ जाएगी। जनवरी, 2021 के मुकाबले फरवरी, 2021 में बाइक चालकों की लापरवाही के आंकड़े दोगुने हो गए हैं। जबकि बिना हेलमेट लगाए दो पहिया वाहन चलाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना है। लेकिन यह बेअसर दिखाई पड़ता है। 

फरवरी में दोगुना चालान हुए
गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में बिना हेलमेट लगाए 22 हजार 224 वाहनों का चालान किया गया। जबकि जनवरी में इसके आधे, यानी 10 हजार 17 लोगों का चालाना काटा गया था। ट्रैफिक पुलिस और थाना पुलिस लगातार अभियान के तहत बिना हेलमेट पहने वाहन चालकों पर कार्रवाई कर रही हैं। आंकड़ों में बढ़ोत्तरी से साफ है कि लोगों पर इसका असर नहीं पड़ रहा। फरवरी, 2021 में गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक और थाना पुलिस ने मिलकर 53 हजार 135 चालान किए हैं। हालांकि फरवरी में नो पार्किंग जोन में वाहनों को खड़े करने की बुरी आदत में सुधार हुआ है। 

इस मामले में सुधरी है आदत
ट्रैफिक और थाना पुलिस ने इस साल जनवरी में नो पार्किंग के 15 हजार 623 चालान काटे थे। जबकि, फरवरी महीने में नो पार्किंग के कुल 10 हजार 932 चालान हुए। इस महीने इसका आंकड़ा जनवरी से कम रहा है। फरवरी में यातायात और थाना पुलिस ने बिना पॉलूशन सर्टिफिकेट के 218, बिना बीना इंश्योरेंस के 362, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के 1177, ओवर स्पीडिंग के 11, बिना सीट बेल्ट के 5358, ट्रिपल राइडिंग के 1021, ड्राइविंग करते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए 330 और नंबर प्लेट में गलती के 1047 चालान किए हैं।

सुरक्षा के लिहाज से सवारियों के लिए भी अनिवार्य है
लोगों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए यूपी में भी दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य रखा गया। अगर पीछे बैठे पैंसेंजर ने हेलमेट नहीं पहना है, तो ट्रैफिक पुलिस एक हजार रुपये रुपये का चालान करेगी। ऐसे वाहन चालक ट्रैफिक ऑफिस में मासूमियत का लबादा ओढ़कर जाते हैं। वहां अजीबोगरीब बयान से अपना पक्ष रखते हैं। वे कहते हैं कि दिल्ली में ही तो दोनों सवारियों को हेलमेट पहना अनिवार्य है। यूपी में इस नियम की जानकारी उन्हें नहीं है।

बचने के लिए बनाते हैं बहाने
दरअसल पिछले कुछ वक्त से ट्रैफिक पुलिस चालान काटने के लिए वाहनों को रोक कर उनकी फोटो लेती है। इसके बाद चालान सीधे उनके पते पर भेज देती है। ई-चालान का चलन बढ़ा है। जब भी पुलिस फोटो क्लिक करती है, बाइक चालक चालान न करने के लिए बहाने बनाते हैं। इस दौरान लोग अजीबोगरीब बहाने बनाते हैं। हालांकि पुलिस सब अनसुना कर कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई करती है।

नोएडा पुलिस दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चला रही है। हालांकि लोग फिलहाल इसकी अहमियत नहीं समझ रहे हैं। यह बेहद घातक है। दो पहिया वाहनों पर चालक और सवारी दोनों के लिए हेलमेट पहनना कानूनन अनिवार्य है। साथ ही, सुरक्षा के लिहाज से भी यह जरूरी है। 
-गणेश प्रसाद साहा, डीसीपी, नोएडा ट्रैफिक पुलिस

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.