ठंड में लोग ठिठुर रहे लोग, लेकिन रैन बसेरे खाली, लोग बोले- प्राधिकरण जिम्मेदार

नोएडा से बड़ी खबर : ठंड में लोग ठिठुर रहे लोग, लेकिन रैन बसेरे खाली, लोग बोले- प्राधिकरण जिम्मेदार

ठंड में लोग ठिठुर रहे लोग, लेकिन रैन बसेरे खाली, लोग बोले- प्राधिकरण जिम्मेदार

Google Image | Symbolic Image

Noida : ठंड में लोग ठिठुर रहे हैं, लेकिन रैन बसेरे खाली पड़े हैं। वैसे तो नोएडा अथॉरिटी ने 6 स्थानों पर रैन बसेरे बनाए हैं, लेकिन उसके बावजूद लोग कड़कती ठंड में खुले में सो रहे हैं। इसमें नोएडा के लोगों का कहना है कि प्राधिकरण और उसके अधिकारी जिम्मेदार हैं। अगर रेन बसेरे से संबंधित अधिकारी प्रचार प्रसार करेंगे तो लोग रैन बसेरे में अपनी रात व्यतीत करेंगे। अधिकतर देखा गया है कि जहां पर रेन बसेरे हैं। उसी से कुछ दूरी पर ही लोग सड़क पर सोए हुए मिलते हैं।

ठंड में ठिठुर रहे लोग, लेकिन रैन बसेरे खाली
कड़ाके की ठंड से बेसहारा लोगों को बचाने के लिए नोएडा में छह रैन बसेरे संचालित हैं। ज्यादातर में निगम की तरफ से सुविधाएं हैं। कंबल से लेकर अलाव तक का इंतजाम है। इसके बावजूद बेसहारा लोग सड़कों पर सर्द रात में ठिठुर रहे हैं, जबकि रैन बसेरे खाली हैं। सोमवार की रात कई रैन बसेरों की पड़ताल के दौरान पता चला कि कंबल और खाद्य सामग्री लेने के लिए मजदूर सड़कों पर रहते हैं।

195 लोगों की क्षमता
नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की सर्दी पड़नी शुरू हो चुकी है। ऐसे में गरीब लोगों के ठहरने के लिए रैन बसेरे ही एकमात्र सहारा हैं। शहर में छह जगह रैन बसेरे बने हुए हैं, लेकिन ये खाली पड़े हुए हैं। इन सभी जगह 40 लोग भी नहीं रह रहे हैं, जबकि क्षमता 195 लोगों की है। शहर के अधिकांश हिस्से में फुटपाथ पर लोग रात गुजार रहे हैं। लोगों के बसेरों तक नहीं पहुंचने की बड़ी वजह नोएडा प्राधिकरण की ओर से प्रचार-प्रसार नहीं किया जाना भी माना जा रहा है।

खाली नजर आते हैं रैन बसेरे
नोएडा में गांवों में रहने वाले स्थाई और किराएदारों के अलावा सेक्टर, सोसाइटियों और झुग्गियों में लोग रहते हैं। इनके अलावा मजदूर और गरीब तबके वर्ग के लोग ऐसे हैं। जिनके पास घर नहीं है। ऐसे में सर्दी से बचाने को लोगों के ठहरने के लिए नोएडा प्राधिकरण की तरफ से छह जगह रैन बसेरे बनाए गए हैं। इनमें पुरुषों के साथ-साथ महिलाओें के ठहरने की भी व्यवस्था है। इन जगह अलाव की भी व्यवस्था है। इन रैन बसेरों का सोमवार रात जायजा लिया गया तो ये दो-चार लोगों को छोड़ बाकी हिस्सा खाली नजर आया।

इन स्थानों पर बने रैन बसेरे
80 लोग - सेक्टर-21 नोएडा स्टेडियम
20 लोग - सामुदायिक केंद्र, सेक्टर-62
15 लोग - सामुदायिक केंद्र, मामूरा
20 लोग - पंचायत घर, सोरखा
40 लोग - सामुदायिक केंद्र, सेक्टर-135
20 लोग - सामदुायिक केंद्र-कोंडली

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.