2 हफ्तों में नोएडा वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, 31 स्टैंड से करीब 310 ई-साइकिल चलेंगी

खुशखबरी : 2 हफ्तों में नोएडा वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, 31 स्टैंड से करीब 310 ई-साइकिल चलेंगी

2 हफ्तों में नोएडा वालों को मिलेगी बड़ी सौगात, 31 स्टैंड से करीब 310 ई-साइकिल चलेंगी

Google Image | Symbolic Image

Noida News : शहर में अगले 10-15 दिन में ई-साइकिल चलनी शुरू हो जाएंगी। पहले चरण में 31 स्टैंड से करीब 310 साइकिल चलाई जाएंगी। साइकिल चलाने को लेकर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने निर्देश जारी कर दिए हैं। लोग अपने घर या ऑफिस के आसपास बने साइकिल स्टैंड से साइकिल ले जा सकते है व छोड़ सकते हैं।

ट्रैफिक सेल ने की समीक्षा बैठक
ई-साइकिल का संचालन नोएडा प्राधिकरण का ट्रैफिक सेल करेगा। ट्रैफिक सेल के कामकाज की समीक्षा करने के लिए सीईओ ने गुरुवार शाम बैठक की है। शहर में 62 स्टैंड से 620 ई-साइकिल चलनी हैं। साइकिल स्टैंड करीब 2 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए थे। इसके लिए साइकिल स्टैंड करीब एक साल पहले ही बन चुके हैं, लेकिन अभी तक इनके चलने की शुरूआत नहीं हो सकी। कंपनी का चयन भी करीब छह महीने पहले हो चुका है। अभी तक साइकिल नहीं चलने की वजह स्टैंड पर बिजली कनेक्शन नहीं होना था।

बस बिजली कनेक्शन की देरी
ट्रैफिक सेल के अधिकारियों ने बताया कि अब 15 स्टैंड के लिए बिजली का कनेक्शन मिल गया है, बाकी स्टैंड 16 स्टैंड के लिए एक सप्ताह में कनेक्शन मिल जाएगा। ऐसे में करीब 15 दिन में साइकिल चलानी शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया बाकी बचे करीब 30 स्टैंड के लिए अगले एक महीने में बिजली कनेक्शन मिल जाएगा। ऐसे में अप्रैल से सभी स्टैंड से साइकिल चलने लगेंगी। एक कंपनी को एक स्टैंड पर 50 वर्ग मीटर जमीन दी जाएगी। कंपनी यहां विज्ञापन लगाकर कमाई करेगी। नोएडा प्राधिकरण कंपनी से कोई पैसा न देगा और न ही लेगा। समीक्षा बैठक में सीईओ ने सेक्टर-82 सिटी बस ट्रर्मिनल सहित अन्य काम के बचे काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। बस ट्रर्मिनल को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए जरूरी चीजों को जल्द लागू करने के निर्देश दिए।

ई-साइकिल के लिए पैसे देने होंगे
साइकिल रेट चलाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने पिछले साल रेट तय कर दिए थे लेकिन अब इनमें बदलाव हो सकता है। सीईओ ने ट्रैफिक सेल के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोलकता समेत जिन शहरों में साइकिल चल रही है, वहां के रेट का अध्ययन करने के बाद नए सिरे से यहां रेट लागू किए जाएं ताकि लोगों को सस्ती दरों पर बेहतर सुविधा मिल सके। ई-साइकिल के लिए 199 रुपए सिक्योरिटी मनी के रूप में देने होंगे। इसके बाद साइकिल लेने पर 5 रुपए रिजर्व प्राइज और फिर 2 रुपए प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क देना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.