ट्रैफिक जाम से लोगों को मिलेगी निजात, यातायात पुलिस ट्रायल के बाद बंद करेगी यू-टर्न, जानें क्या है पूरी योजना

नोएडाः ट्रैफिक जाम से लोगों को मिलेगी निजात, यातायात पुलिस ट्रायल के बाद बंद करेगी यू-टर्न, जानें क्या है पूरी योजना

ट्रैफिक जाम से लोगों को मिलेगी निजात, यातायात पुलिस ट्रायल के बाद बंद करेगी यू-टर्न, जानें क्या है पूरी योजना

Social Media | प्रतीकात्मक तस्वीर

नोएडा को जाम मुक्त बनाने के लिए जिला ट्रैफिक पुलिस एक साथ कई प्रयोग कर रही है। दरअसल किसान आंदोलन शुरू होने के बाद से ज्यादातर मुसाफिर नोएडा के रास्ते दिल्ली आवागमन कर रहे हैं। इस वजह से शहर में जाम की समस्या आम हो गई है। इसका दबाव पुलिस-प्रशासन पर भी है। लोगों को ट्रैफिक मुक्त सड़कें देने की जिम्मेदारी पुलिस पर है। इसी सिलसिले में सेक्टर-60 अंडरपास के ऊपर बने यू-टर्न को बंद कराने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा फेज-3 थाने के सामने कट को भी बंद किया जाएगा। हालांकि इसे मूर्त रूप देने से पहले जल्दी ही इसका ट्रायल शुरू होगा। अब वाहन चालकों को सेक्टर-67 की तरफ जाकर यू-टर्न लेकर वापस आना होगा।

बताते चलें कि करीब 480 करोड़ रुपये की लागत से एमपी-2 मार्ग पर विश्व भारती स्कूल से सेक्टर-61 के बीच नोएडा का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड बनाया गया था। इसका पीछे मकसद यहा था कि शहर के इस अति व्यस्त रूट को सिग्नल फ्री कर जाम से छुटकारा दिलाना था। मगर एलिवेटेड रोड से उतरते ही सेक्टर-60 अंडरपास के ऊपर यू-टर्न की वजह से यह लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। यहां जाम की समस्या बढ़ गई है। दरअसल किसान आंदोलन की वजह से एनएच-9 बंद है। इस वजह से गाजियाबाद-दिल्ली के बीच आवागमन करने वाले वाहनों का दबाव एलिवेटेड रोड पर बढ़ गया था। इससे जाम की समस्या बढ़ गई है। 

अंडरपास के ऊपर बने यू-टर्न से टर्न लेने वाले वाहनों को रफ्तार कम करनी पड़ती है। इसके चलते एलिवेटेड रोड पर पीक टाइम में गाड़ियों की लंबी लाइन लग जाती है। भारी वाहन भी इस यू-टर्न का इस्तेमाल करते हैं। ये आसानी से मुड़ नहीं पाते। इसके चलते भी जाम की समस्या बन जाती है। इसके अलावा वाहन चालक शॉर्टकट के चक्कर में विपरीत दिशा में आकर इस यू-टर्न का उपयोग करते हैं। इससे जाम और जान का जोखिम भी बढ़ रहा है।

पहले चरण में इस समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस अंडरपास के ऊपर और थाने के सामने यू-टर्न की व्यवस्था ट्रायल के तौर पर बंद करके देखेगी। सेक्टर-61 और सेक्टर-73 की तरफ जाने के लिए एलिवेटेड रोड से उतरकर सेक्टर-67 जाकर यू-टर्न लेना होगा। डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि यू-टर्न दूर होने की वजह से वाहन नहीं रुकेंगे। न ही गाड़ियों की रफ्तार कम होगी। हालांकि लोगों को थोड़ी लंबी दूरी तय करनी होगी। मगर जाम से छुटकारा मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। जल्दी ही इसका ट्रायल शुरू किया जाएगा।

सामंजस्य की कमी है
नोएडा में लगातार बिगड़ रही ट्रैफिक व्यवस्था पुलिस-प्रशासन और प्राधिकरण के बीच तालमेल की कमी के चलते है। प्राधिकरण किसी भी परियोजना पर काम करने से पहले ट्रैफिक पुलिस से सुझाव लेने की जरूरत तक नहीं समझता। सड़क पर होने वाली किसी निर्माण प्रक्रिया में विभागों के बीच आपसी सामंजस्य नहीं बन पाता है। ऐसे में बाद में ट्रैफिक पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। पर हालात फिर भी नहीं संभलते।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.